सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है शिमला मिर्च

जागरूक टाइम्स 80 Sep 3, 2018

नई दिल्ली । जिन लोगों को शिमला मिर्च पसंद नहीं आती है, उन सभी लोगों को इससे जुड़े इन फायदों के बारे में जानकारी नहीं है। शिमला मिर्च के सेवन से आप खुद को लंबे समय तक चुस्त व तंदुरूस्त बनाए रख सकते हैं क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। बेहद खूबसूरत सी दिखने वाली इस सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, फलेवानाइड्स, अल्कालॉइड्स व टैनिन्स पाए जाते हैं। शिमला मिर्च में मौजूद अल्कालॉइड्स एंटी−इंफलेमेटरी, एनलजेस्टिक व एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है।

शिमला मिर्च में पाया जाने वाले फलेवेनॉइड्स कई तरह ही हृदय समस्याओं को दूर करता है। यह पूरे शरीर में ऑक्सीजन की सप्लाई बेहतर तरीके से करता है, जिसके कारण भी आपका दिल रक्त का थक्का जमने या हार्ट पंपिंग में किसी तरह की परेशानी नहीं आती। शिमला मिर्च में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा में होता है। शिमला मिर्च एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है। जो लोग इसका सेवन करते हैं, उन्हें जल्दी दर्द का अहसास नहीं होता। दरअसल, शिमला मिर्च में मौजूद पोषक तत्व दर्द को स्पाइनल कॉर्ड तक जाने से रोकते हैं। शिमला मिर्च अतिरिक्त वजन को कम करने में मददगार है। दरअसल, शिमला मिर्च में बेहद कम कैलोरी होती है, जिसके कारण इसका सेवन करने से वजन बढ़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट अप करता है, जिसके कारण आपका वेट लॉस प्रोग्रेस काफी तेजी से होता है। यह विटामिन सी इम्युन सिस्टम को बूस्ट अप करने का काम करता है। प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने के साथ−साथ यह डैमेज ब्रेन टिश्यू को रिपेष्र करने, ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने, अस्थमा व कैंसर जैसी बीमारियों से भी राहत पहुंचाता है। शिमला मिर्च शरीर में आयरन की कमी को पूरा करने में भी मदद करती है।

Leave a comment