पार्षद बोली जर्जर नाले की मरम्मत करो नहीं तो धरने पर बैठ जाऊंगी

जागरूक टाइम्स 444 Dec 15, 2020
- वार्ड नंबर 12 में जर्जर नाला बना मुसीबत

- पार्षद मेथी ने सभापति को दिया ज्ञापन

जालोर। जिला मुख्यालय पर प्राइवेट बस स्टैंड के बाहर एक बड़ा जर्जर नाला लोगों की मुसीबत का कारण बन गया है। स्थानीय पार्षद का कहना है कि कई बार नगर परिषद प्रशासन और संबंधित शाखा के अधिकारी व कर्मचारियों को अवगत करवाने के बाद में भी इस समस्या का समाधान अभी तक नहीं हुआ है। जब टैक्सी चालकों और बस चालकों ने उन्हें खरी खरी सुनाई और समस्या का समाधान नहीं होने के चलते वार्ड संख्या 12 की पार्षद मेथी देवी जालोर नगर परिषद पहुंची और तत्काल प्रभाव से जर्जर नाले की मरम्मत को लेकर सभापति से मांग की। उन्होंने कहा कि जल्द से जल्द नाला निर्माण नहीं हुआ तो वे धरने पर बैठेगी। यह कार्य कोई उनके घर का नहीं है बल्कि यह लापरवाही किसी की जान के लिए जोखिम बन सकती है। जर्जर नाला गहरा है, वहीं पानी का बहाव होने के कारण दुपहिया वाहन चालकों को इसका अंदाजा ही नहीं रहता। ऐसे में कोई घटना किसी की जान भी ले सकती हैं।

कई बार तो इस नाले के कारण दुपहिया वाहन चालक और कार चालक भी मुसीबत में पड़ गए। वहीं स्थानीय टैक्सी चालकों और बस चालकों ने इस समस्या को लेकर पार्षद मेथी देवी को शिकायत की। बाद में पार्षद मेथी देवी ने वार्ड के कुछ लोगों के साथ नगर परिषद आकर सभापति गोविंद टॉक को शिकायत पत्र थमाया। पार्षद मेथी देवी ने बताया कि पिछले कई महीनों से यह समस्या लोगों की जान की दुश्मन बनी हुई है। कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है। वार्ड वासी व वाहन चालक इस समस्या को लेकर बार-बार पार्षद को उलाहना देते हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है। पहले भी कई बार नगर परिषद में इस समस्या को लेकर ध्यानाकर्षण किया गया।

लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। इधर इस नाले के निर्माण को लेकर टेंडर तक हो चुका है लेकिन अभी तक संबंधित ठेकेदार ने काम शुरू नहीं किया है। पार्षद मेथी देवी ने बताया कि यदि पार्षदों की समस्या पर भी नगर परिषद प्रशासन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है तो आमजन की तो स्थिति कितनी चिंताजनक होगी, यह सोचनीय विषय है। अपने खुद के वार्ड में अभी तक कोई विशेष विकास कार्य नहीं होने को लेकर भी उन्होंने सभापति के समक्ष नाराजगी जाहिर की। साथ ही प्राइवेट बस स्टैंड के बाहर मुसीबत बने नाले कि जल्द से जल्द मरम्मत करवाने को लेकर भी उन्होंने वार्ता की। इस दौरान सभापति गोविंद टॉक ने तत्काल प्रभाव से कर्मचारी को बुलाया, साथ ही संबंधित ठेकेदार को भी संपर्क किया गया। सभापति कक्ष में ही समस्या के निस्तारण का पूरा प्रयास किया गया और टॉक ने संबंधित ठेकेदार को जल्द से जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए।

पार्षद मेथी देवी ने भी सभापति व नगर परिषद के कार्मिकों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि जल्द से जल्द कार्य शुरू होना बहुत जरूरी है, अन्यथा कोई बड़ा हादसा घटित हो सकता है। ज्ञापन देने के दौरान प्राइवेट विनोद वैष्णव, बिलाल भाई, अशोक कंसारा समेत कई लोग भी पार्षद के साथ नगर परिषद पहुंचे और जर्जर नाले के बारे में सभापति को अवगत कराया। उन्होंने बताया कि बारिश के मौसम में तो बहुत बड़ी समस्या हो जाती है। सड़क पर पानी बहने के कारण वाहन चालकों और पैदल चलने वाले लोगों को नाले का अंदाजा ही नहीं रहता और हादसा घटित हो सकता है।

विनोद वैष्णव ने बताया कि इस नाले में पिछले 3 महीने में कई बार दुपहिया वाहन चालक गिर चुके हैं और कार चालकों को भी काफी समस्या का सामना करना पड़ा है। ऐसे में इस समस्या का निस्तारण जल्द से जल्द होना बहुत जरूरी है। इस दौरान वार्ड वासी अशोक कंसारा ने भी बताया कि इस समस्या का पिछले काफी समय से कोई समाधान नहीं हो रहा है। इसके चलते हुए पार्षद मेथी देवी के साथ सभापति से मिलने आए हैं। हालांकि सभापति ने उन्हें आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द इस समस्या का निस्तारण किया जाएगा और टेंडर हो चुका है।
जल्द होगी जर्जर नाले की मरम्मत
सभापति गोविंद टांक से बात की तो उन्होंने बताया कि प्राइवेट बस स्टैंड के बाहर जर्जर नाले की मरम्मत के लिए टेंडर हो चुका है। संबंधित ठेकेदार को निर्देश दिए जा चुके हैं कि जल्द से जल्द कार्य शुरू करें। साथ ही सोमवार को जब पार्षद मेथी देवी ने इस बारे में अवगत कराया तो पुनः एक बार संबंधित ठेकेदार को बुलाकर जल्द से जल्द कार्य शुरू करने के लिए निर्देश दिया गया और ठेकेदार ने भी आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द इस कार्य को पूरा कर दिया।
पार्षद ने कहा-जल्द से जल्द निर्माण जरूरी
पार्षद मेथी देवी ने कहा कि इस जर्जर नाले को लेकर पहले भी कई बार उन्होंने स्वयं शिकायत की है, लेकिन अभी तक इस समस्या का कोई निस्तारण नहीं हुआ है। जबकि नाला निर्माण को लेकर टेंडर तक हो चुका है। इसको लेकर आज सभापति से मिले तो उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द से जल्द यह कार्य हो जाएगा। उन्होंने संबंधित ठेकेदार को बुलाकर भी निर्देश दे दिए हैं। जल्द से जल्द नाला निर्माण होने पर शहरवासियों को राहत मिलेगी।

Leave a comment