Weather अपडेट: राजस्थान में 17 दिसंबर से शीतलहर चलने की चेतावनी, कड़ाके की सर्दी पड़ेगी

जागरूक टाइम्स 261 Dec 15, 2020

जयपुर. राजस्थान में सर्दी  का जोर बढ़ता जा रहा है. उत्तरी हवाओं के कारण पारा लगातार सिकुड़ता जा रहा है. आलम यह है कि प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में पारा 10 डिग्री से नीचे लुढ़क गया है. मौसम विभाग ने 17 दिसंबर से प्रदेश में शीतलहर (Cold wave) चलने की चेतावनी दी है. इस बीच सोमवार रात को माउंट आबू में पारे बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

प्रदेश में पिछले दो तीन दिनों में ही सर्दी ने अपने तेवर तीखे कर लिए हैं. पश्चिमी विक्षोभ का असर समाप्त होने के साथ ही प्रदेश में उत्तरी हवाओं ने पारे को सिकुड़ने को मजबूर कर दिया है. 10 से ज्यादा शहरों में पारा 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे है. हालांकि सोमवार रात की तुलना में आज माउंट आबू के तापमान में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है. लेकिन माउंट आबू अब भी प्रदेशभर में सबसे सर्द क्षेत्र बना हुआ है. जयपुर में भी इस सीजन में पहली बार पारा 10 डिग्री से नीचे रहा है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार रात को माउंट आबू में तापमानी पारा 3.0 डिग्री सेल्सियस रहा. माउंट आबू में रविवार रात को पारा 0 डिग्री से नीचे चला गया था. वहां रविवार रात को माइनस 0.4 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया था. वहीं सोमवार रात को श्रीगंगानगर में 6.4, चूरू में 5.2, बीकानेर में 5.6, फलौदी में 6.6, जैसलमेर में 7.4, सीकर में 7.0, पिलानी में 5.3, जयपुर में 9.8 और अलवर में 8.0 डिग्री सेल्सियस रहा है.

17 दिसंबर से हाड़कंपाने वाली सर्दी पड़ेगी
मौसम विभाग ने 17 दिसंबर से प्रदेश में हाड़कंपाने वाली सर्दी पड़ने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार 17 दिसंबर से प्रदेश के कई हिस्सों में शीतलहर चल सकती है. इसके कारण पारे में और गिरावट हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक झुंझुनूं, भरतपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और बीकानेर समेत कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप रहेगा.



Leave a comment