शिवालयों में गुंजे बम-बम भोले के जयकारे

जागरूक टाइम्स 203 Aug 12, 2019

श्रावण के चौथे सोमवार को भोले के दर्शन करने उमड़ा जनसैलाब

रानीवाड़ा। उपखंड क्षैत्र में स्थित शिवालयों में श्रावण के चौथे सोमवार को सुबह से ही शिवालयों मे भारी भीड़ उमड़ पड़ी। शिवालयों को आकर्षक फूलों से सजाया गया एवं मंदिरों में शिवलिंग का पुष्प, बिल्व पत्रों और वरक आदि से श्रृंगार किया। शिव भक्तों ने पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव को बिल्व पत्र व जलाभिषेक एवं दुग्धाभिषेक कर खुशहाली की मन्नत मांगी। कई श्रद्धालु रात्रि में ही मंदिर पहुंचे और भजन गाकर व मंत्रोच्चारण कर शिव की आराधना की। सिलासन के सिलेश्वर महादेव मंदिर को फुलों से शानदार सजाया गया और भोले के दर्शन करने भक्तों का जनसैलाब उमड़ पड़ा।

बड़ी संख्या में लोगों ने प्रसिद्ध सिलेश्वर महादेव मंदिर में जलाभिषेक व बिल्व पत्र चढ़ाकर विधि विधान एवं मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर भगवान शिव से मंगलकारी कामना की। वहीं जगह-जगह शिव मंदिरों में स्त्री-पुरूषों की भीड़ देखते ही बनती थी। ओम नम: शिवाय की गूंजन से शिवालयों का माहौल पूरी तरह से धार्मिक नजर आ रहा था। निकटवर्ती प्रसिद्ध चमत्कारी पातालेश्वर महादेव मंदिर सेवाड़ा में भी दूर-दराज के क्षैत्रों से आए भक्तों की जबरदस्त भीड़ देखी गई व महिलाओं ने अस्थाई हाट बाजार में जमकर खरीददारी की।

आपेश्वर महादेव मंदिर सेवाडिय़ा, नीलकंठ महादेव मंदिर रेलवे स्टेशन, रानीवाड़ा खुर्द के राणेश्वर मंदिर, कोटड़ा के आद्रेश्वर मंदिर समेत विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक व रूद्राभिषेक समेत अनेक धार्मिक अनुष्ठान किये गये। दिनभर शिवालयों में हर-हर महादेव के जयकारे गूंजते रहे। क्षैत्र के प्रत्येक शिव मंदिरों में मेले सा माहौल रहा। सिलासन के सिलेश्वर महादेव मंदिर में आस-पास के गांवों से बड़ी संख्या में भक्तों ने दर्शन कर पूजा अर्चना की। रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल ने कलापुरा स्थित भीमेश्वर महादेव मंदिर में विधिवत पूजा अर्चना कर क्षेत्र में खुशहाली की मन्नत मांगी।



Leave a comment