जेईई मेन के रिजल्ट का एलान, उदयपुर के कल्पित वीरवाल की 1st रैंक

   Posted Date : 4/27/2017 6:25:19 PM

उदयपुर .सीबीएसई ने गुरुवार को ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई) मेन्स 2017 के रिजल्ट का एलान किया। उदयपुर के कल्पित वीरवल ने 1st रैंक हासिल की है। कल्पित पहले ऐसे कैंडिडेट हैं, जिन्हें 360 में से 360 नंबर मिले। उन्होंने फिजिक्स, कैमेस्ट्री और मैथ्स में 120 में से 120 नंबर हासिल किए हैं। निगेटिव मार्किंग होने के बावजूद कल्पित ने सारे सवाल अटैम्प्ट किए। इससे पहले कल्पित इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम में भी टॉप कर चुके हैं। बता दें कि कल्पित के पिता उदयपुर के सरकारी अस्पताल में कंपाउंडर हैं।

जेईई मेन 2017 में राजस्थान के कल्पित वीरवाल ने टॉप किया है. उदयपुर के कल्पित वीरवल ने 360 में से 360 नंबर हासिल किए. जेईई के एग्जाम के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी विद्यार्थी ने फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ्स में 120 में से 120 नंबर हासिल किए हैं. फुल मार्क्स पाने वाले कल्पित सोशल मीडिया पर छा गए हैं. इससे पहले कल्पित इंडियन जूनियर साइंस ओलंपियाड और नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम में भी टॉप कर चुके हैं.

इस साल जेईई एडवांस क्वालीफाई की कटऑफ गिरी है। पिछले साल 100 नंबर पर जनरल कैटेगिरी के छात्रों ने एडवांस के लिए क्वालीफाई किया था। इस साल यह कट ऑफ 81 पर आ गया है.
करीब 2.2 लाख उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस 2017 के लिए क्वालिफाइ किया है. जेईई एडवांस परीक्षा 21 मई को होगी. कल से जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा.

देश भर के एनआईटी, आईआईटी और अन्य सरकारी मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग संस्थानों में B.Tech./BE/B.Arch कोर्सेज में एडमिशन के लिए जेईई मेन परीक्षा आयोजित की जाती है. इसके अलावा देश के बहुत से निजी संस्थान भी जेईई मेन रिजल्ट का स्कोर स्वीकार करते हैं. इसके अलावा देश की तमाम आईआईटी में दाखिला जेईई एडवांस के आधार पर मिलता है. जेईई मेन में आपका प्रदर्शन ही जेईई एडवांस में आपको एंट्री दिलाएगा.

Visitor Counter :