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Home » Blog » मुंबई » Mumbai Coastal Road : 400 मीटर लंबा अंडरपास बनाया जाएगा

मुंबईसमाचार

Mumbai Coastal Road : 400 मीटर लंबा अंडरपास बनाया जाएगा

Jagruk Times
Last updated: April 8, 2024 6:48 pm
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3 Min Read
मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट
 मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट
Mumbai Coastal Road : 400 मीटर लंबा अंडरपास बनाया जाएगा 3

मुंबई। बीएमसी, मुंबई कोस्टल रोड प्रोजेक्ट (एमसीआरपी) या धर्मवीर स्वराज्य रक्षक छत्रपति संभाजी महाराज कोस्टल रोड के हिस्से के रूप में, एक महत्वपूर्ण वाहन अंडरपास के निर्माण के साथ आगे बढ़ रहा है। इस बुनियादी ढांचे के विकास का उद्देश्य दक्षिण की ओर यातायात प्रवाह को सुव्यवस्थित करना है, विशेष रूप से प्रभादेवी या वर्ली से नरीमन पॉइंट की ओर जाने वाले यात्रियों के लिए।

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प्रभावशाली 400 मीटर तक फैला यह अंडरपास वर्ली सीफेस से तटीय सड़क के वर्ली इंटरचेंज तक फैला होगा। इसे विशेष रूप से दक्षिण की ओर जाने वाले वाहनों के लिए नामित किया गया है, जो मरीन ड्राइव और प्रियदर्शिनी पार्क (पीडीपी) के बीच मौजूदा 2 किमी लंबी समुद्र के नीचे सुरंगों के साथ-साथ एमसीआरपी ढांचे के भीतर दूसरी भूमिगत सड़क होगी। अंडरपास का प्रवेश बिंदु वर्ली में जेके कपूर चौक के पास स्थित होगा, जबकि निकास बिंदु वर्ली समुद्र तट के पास बिंदू माधव ठाकरे चौक पर वाहनों के आदान-प्रदान की ओर ले जाएगा।

वाहन चालकों को होगी सुिवधा

यह रणनीतिक प्लेसमेंट अंडरपास को मौजूदा सड़क नेटवर्क में निर्बाध रूप से एकीकृत करेगा, जिससे मोटर चालकों के लिए सुगम संक्रमण की सुविधा होगी। निर्माण कार्य फिलहाल चल रहा है, नागरिक अधिकारियों ने इस साल अक्टूबर तक परिचालन तैयारी का लक्ष्य रखा है। एक अधिकारी ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि एक बार चालू होने के बाद, अंडरपास प्रभादेवी या वर्ली से आने वाले वाहनों के लिए एक सीधा मार्ग प्रदान करेगा, जो उन्हें जेके कपूर चौक प्रवेश बिंदु के माध्यम से तटीय सड़क से जोड़ देगा। यह सुव्यवस्थित मार्ग यात्रा के समय को कम करेगा और समग्र आवागमन दक्षता को बढ़ाएगा।

आशिंक रूप से चालू रहता यातायात

तटीय सड़क सप्ताह के दिनों में सुबह आठ बजे से रात आठ बजे के बीच दक्षिण की ओर यातायात के लिए आंशिक रूप से चालू रहती है। हालाँकि, अंडरपास का पूरा होना मई 2024 तक एमसीआरपी के दूसरे चरण के पूर्ण संचालन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अंडरपास के प्रमुख लाभों में से एक सेवरी-वर्ली कनेक्टर से उतरने वाले वाहनों के लिए इसकी पहुंच होगी, जो तटीय सड़क के माध्यम से पश्चिमी उपनगरों या मुंबई के दक्षिणी सिरे तक सीधी पहुंच प्रदान करेगी।

अंडरपास का निर्माण पारंपरिक ऑस्ट्रियाई सुरंग विधि

संरचनात्मक अखंडता और दक्षता सुनिश्चित करते हुए, अंडरपास का निर्माण पारंपरिक ऑस्ट्रियाई सुरंग विधि का उपयोग करके किया जा रहा है। वर्ली सीफेस के समानांतर, खान अब्दु गफ्फार खान रोड के नीचे चलने वाला अंडरपास 13,000 करोड़ रुपए की तटीय सड़क परियोजना का एक अभिन्न अंग है। पूरा होने पर, तटीय सड़क 10.58 किलोमीटर तक फैली होगी और इसमें तीन वाहन इंटरचेंज होंगे, जो मुंबई के निवासियों और यात्रियों के लिए कनेक्टिविटी और गतिशीलता को और बढ़ाएंगे।

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