हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (Hindustan Unilever Ltd/ HUL) ने सितंबर 2024 की तिमाही के लिए अपने स्टैंडअलोन नेट प्रॉफिट में 3.86 % की कमी दर्ज की, जो 2,612 करोड़ रुपये रहा, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में यह 2,717 करोड़ रुपये था। कंपनी का कहना है कि “FMCG की मांग में संतुलित वृद्धि देखने को मिली है।”
हालांकि, नवीनतम तिमाही के लिए कुल आय 1.65 प्रतिशत बढ़कर 15,817 करोड़ रुपये हो गई, जबकि पिछले वर्ष यह 15,559 करोड़ रुपये थी।
कंपनी के बोर्ड ने वित्तीय वर्ष 2025 के लिए 29 रुपये प्रति शेयर का अंतरिम लाभांश (विशेष लाभांश सहित) घोषित किया है। बोर्ड ने कहा, “चूंकि व्यापार संचालन अच्छी तरह से वित्त पोषित हैं और कंपनी का वित्तीय मॉडल मजबूत बना हुआ है, इसलिए बोर्ड ने 10 रुपये प्रति शेयर का विशेष लाभांश भी घोषित किया है, जिससे कुल लाभांश भुगतान 6,814 करोड़ रुपये हो गया।”
HUL ने अपने आइसक्रीम व्यवसाय को अलग करने का निर्णय भी लिया है। यह निर्णय स्वतंत्र समिति की सिफारिशों के अनुसार किया गया है, जो व्यवसाय की व्यापक समीक्षा के बाद आया है। आइसक्रीम HUL के कारोबार में 3 प्रतिशत योगदान करती है।
HUL के CEO और प्रबंध निदेशक, रोहित जावा ने कहा, “सितंबर तिमाही में, FMCG की मांग में शहरी बाजारों में संतुलित वृद्धि देखी गई, जबकि ग्रामीण क्षेत्र धीरे-धीरे ठीक हो रहा है। इस संदर्भ में, हमने प्रतिस्पर्धात्मक और लाभकारी प्रदर्शन किया है। हम अपने रणनीतिक प्राथमिकताओं पर कार्य करते रहे हैं और स्वस्थ EBITDA मार्जिन और नकदी प्रवाह उत्पन्न करते हुए अपने शेयरधारकों को आकर्षक रिटर्न प्रदान कर रहे हैं।”
जावा ने कहा, “हम उपभोक्ता मांग में धीरे-धीरे सुधार पर ध्यान दे रहे हैं और अपने व्यापार के मूल सिद्धांतों के माध्यम से स्थायी प्रतिस्पर्धात्मक लाभ बना रहे हैं: अपने प्रेरणादायक ब्रांडों में निवेश करना, बाजार बनाने वाली नवाचारों को बढ़ाना और परिचालन की कठोरता बनाए रखना।”
कंपनी ने कहा कि खाद्य और ताजगी व्यवसाय में 2 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि घरेलू देखभाल में 8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। “विकास व्यापक था, जिसमें फैब्रिक वाश और घरेलू देखभाल दोनों ने उच्च एकल अंक में मात्रा वृद्धि की। तरल उत्पादों के पोर्टफोलियो ने मजबूत दोहरे अंकों की मात्रा वृद्धि के साथ प्रदर्शन जारी रखा है,” HUL ने कहा।
व्यक्तिगत देखभाल में 5 प्रतिशत की गिरावट आई है, जिसमें नकारात्मक मूल्य निर्धारण और कम एकल अंक की मात्रा कमी शामिल है। त्वचा की सफाई में मुख्य रूप से वर्ष के दौरान लिए गए मूल्य निर्धारण के कारण गिरावट आई है। प्रीमियम पोर्टफोलियो ने श्रेणी के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसमें बॉडी वॉश ने उच्च दोहरे अंकों की वृद्धि के साथ अपने बाजार में नेतृत्व मजबूत किया है।