नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक में 44 करोड़ का बजट पारित

IANS | Feb 15, 2021

नगर पालिका की साधारण सभा की प्रथम बैठक रविवार को नगर पालिका सभागार में सांसद पीपी चौधरी,विधायक शोभा चौहान की उपस्थिति में नवनिर्वाचित पालिका अध्यक्ष मंजू निकुंम की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में वर्ष 2021- 22 के लिए 44 करोड 8 लाख 1 हजार का बजट ध्वनि मत से पारित किया गया। इससे पूर्व सांसद पीपी चौधरी, विधायक शोभा चौहान, का पालिका की ओर से बहूमान किया गया तत्पश्चात नवनिर्वाचित पालिका अध्यक्ष मंजू निकुम का अधिशाषी अधिकारी विक्रमसिंह विश्नोई ने साॅल ओढ़ाकर स्वागत किया। वहीं उपाध्यक्ष रामलाल सांखला का लेखाअधिकारी जगदीशचंद सोलंकी द्वारा साफा पहनाकर स्वागत किया गया ।

इसी प्रकार सभी नवनिर्वाचित पार्षदों का भी पालिका की ओर से स्वागत किया गया। इस अवसर पर सांसद चौधरी ने कहा कि सोजत के सर्वागीण विकास के लिए सभी 40 सभासद मिलजुल कर काम करें तथा उनका भी प्रयास रहेगा कि सोजत शहर के विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा राशि उपलब्ध करवा सके। उन्होंने कहा कि शहर की नई सरकार के गठन के बाद अब शहर के सभी वार्डों में बिना भेदभाव के विकास होगा। वही विधायक शोभा चौहान ने कहा कि विधायक कोष से भी शहर के विकास के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी।

वहीं अधिशाषी अधिकारी विक्रमसिंह विश्नोई ने कहा कि सोजत शहर में नई सरकार के गठन के बाद अब विकास के नए आयाम स्थापित होंगे। वही लेखाधिकारी जगदीशचंद सोलंकी ने अनुमानित बजट वर्ष 2021-22 एवं आय- व्यय का प्रतिवेदन पार्षदों को पढ़कर सुनाते हुए बताया कि गत वर्ष 2020 21 के 37 करोड़ 36 लाख 31हजार का बजट में से कुल व्यय राशि 24 करोड़ 28 लाख 87 हजार के बाद बची शेष राशि 13 करोड़ 7 लाख 44 हजार के बाद वर्ष 20 21- 22 के लिए 44 करोड 8 लाख 1हजार का बजट पारित किया गया। वही सोलंकी ने बताया कि शहर में पहले 30 वार्ड थे जो अब बढ़कर 40 हो गए हैं जिसके कारण अतिरिक्त पदों की स्वीकृति हेतु बोर्ड के समक्ष रखा । इस दौरान सोलंकी ने बताया कि शहर में 118 सफाई कर्मचारी के पद स्वीकृत हैं उनको बढ़ा कर 200 करने हैं वही जमादार के 2 पद स्वीकृत हैं उनको बढ़ाकर 8 करने हैं। इसी प्रकार चौकीदार के 2 पद स्वीकृत है उनको बढ़ाकर 3 करने हैं वही बागवान का एक पद स्वीकृत है उनको भी बढ़ा कर 2 करना है।

इसी प्रकार अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी का कोई पद नहीं है इसके लिए एक नवीन पद की आवश्यकता है वही सहायक लेखा अधिकारी प्रथम का कोई पद नहीं है इसमें भी एक नवीन पद की आवश्यकता है इसी प्रकार कनिष्ठ अभियंता विद्युत के लिए भी कोई पद नहीं है उसमें भी एक पद की आवश्यकता है इसी प्रकार सहायक राजस्व निरीक्षक का एक पद है उसको बढ़ा कर 2 करने हैं वही कार्यालय सहायक का एक पद है उसको भी बढ़ा कर 2 करने हैं वहीं स्वास्थ्य निरीक्षक प्रथम का कोई पद नहीं है इसमें एक नवीन पद की आवश्यकता है इसी प्रकार वरिष्ठ लिपिक के 3 पद स्वीकृत हैं इनको बढ़ाकर 5 करने हैं वही कनिष्ठ लिपिक के 6 पद स्वीकृत है इनको बढ़ाकर 10 करने हैं इसी प्रकार सूचना सहायक का कोई पद नहीं है इसमें एक नवीन पद की आवश्यकता है वही टिण्डल का 1 पद स्वीकृत है इनको बढ़ा कर 2 करने हैं वही फायरमैन के 8 पद स्वीकृत हैं इनको बढ़ाकर 12 करने हैं वही फायर वाहन चालक के 2 पद स्वीकृत हैं इनको बढ़ाकर चार करने हैं वही पैरोकार का कोई पद नहीं है इसमें एक नवीन पद की आवश्यकता है। अंत में पालिकाध्यक्ष मंजू निकुंम ने सभी सभासदों का आभार ज्ञापित किया। संचालन चंद्रशेखर श्रीमाली ने किया।

रिपोर्ट नथाराम बौराणा