जोर से नाक साफ करने से हो सकता है खतरा

जागरूक टाइम्स 883 Jul 28, 2018

क्या आप जानते हैं कि ज़्यादा ज़ोर से नाक साफ करने से आपको बड़ा नुकसान भी हो सकता है? गत दिनों एक ऐसा हादसा हुआ जिसमें एक ब्रिटिश महिला ने अपनी नाक इतनी ज़ोर से साफ की कि उसकी आई सॉकिट यानी आंख की थैली की हड्डी टूट गई। नाक साफ करने के लिए जो फोर्स लगाई गई वह इतनी ज़्यादा थी कि उस महिला को ऑर्बिटल ब्लोआउट फ्रैक्चर हो गया। मतलब यह है कि आई सॉकिट में जो एक पतली सी हड्डी होती है उसमें फ्रैक्चर हो गया।

इस घटना को बीएमजे केस की रिपोर्ट्स में भी पब्लिश किया गया। इतना ही नहीं, इसके कुछ देर बाद उस महिला की दोनों आंखों की रोशनी भी चली गई। दो घंटे बाद उसकी नाक से खून आने लगा और उसकी बांई आंख के पास की स्किन पर भी सूजन आ गई। एक फैक्टर यह भी हो सकता है कि नाक साफ करते वक्त उस महिला ने अपना एक नथुना बंद कर लिया होगा, जोकि अक्सर कई लोग करते हैं। इसकी वजह से दोगुना प्रैशर पैदा हो जाता है जो खतरनाक होता है।

इसके अलावा अगर किसी की आई सॉकिट की हड्डियां कमज़ोर हैं, तो उसमें ऐसा हादसा होने के चांस ज़्यादा होते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नाक साफ करने के दौरान कई बार ज़्यादा फोर्स लग जाती है, लेकिन इस दौरान आई सॉकिट की हड्डी टूट जाए, यह काफी कम ही होता है, लेकिन यहां एक बात ध्यान देने वाली है कि यह महिला धूम्रपान करती थी और रोज़ाना एक पैकिट पी लेती थी। अब स्मोकिंग करने से एक इंसान के साइनस यानी नासुरों में प्रैशर बदल जाता है। यह साइनस आई सॉकिट्स के पास ही मौजूद होता है और इसीलिए फ्रैक्चर होने के चांस बढ़ जाते हैं। 

Leave a comment