धनतेरस पर जरूर कर लें ये 5 खास उपाय, पूरी जिंदगी पैसों की नहीं होगी दिक्कत

जागरूक टाइम्स 855 Oct 21, 2021

सनातन धर्म में दिवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस से मानी जाती है. इस बार धनतेरस 2 नवंबर 2021 मंगलवार को है. धर्म ग्रंथों के मुताबिक Dhanteras का पर्व कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है. यह दिन किसी भी तरह की खरीदारी के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन धन के देवता कुबेर भगवान और धनवंतरी की पूजा विधि- विधान पूर्वक की जाती है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं तो आप धनतेरस पर कुछ खास उपाय करके इन संकटों से मुक्ति पा सकते हैं. इन उपायों को करने से परिवार में खुशहाली आती है और घर के सारे दुख दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में:-

धनिया की करें खरीद
धनतेरस पर पीली धातु यानी सोना या पीतल खरीदने की प्रचलन है. अगर ये धातु न खरीद सकें तो धनिया और पीली कौड़ियां जरूर खरीदें. माना जाता है कि धनतेरस के दिन धनिया खरीदने से घर में लक्ष्मी जी का वास होता है. ऐसा करने से घर में आर्थिक संकट दूर हो जाते हैं.

पशुओं की पूजा करें
गाय को भारतीय संस्कृति का आधार प्रतीक माना जाता है. धनतेरस वाले दिन लोग अपने पशुओं विशेषकर गाय की पूजा करते हैं. गाय को लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. आप भी धनतेरस पर गाय की पूजा करें. इस उपाय को करने से परिवार के दुख-दर्द दूर हो जाते हैं.

हल्दी का करें दान
हल्दी को बहुत गुणकारी औषधि माना जाता है. धनतेरस वाले दिन आप बाजार गांठ वाली पीली हल्दी खरीदकर लाएं. इसके बाद उसे बिना सिले कपड़े में रखकर घर के मंदिर में स्थापित कर दें और फिर उसकी पूजा करें. इसके बाद उस हल्दी का दान कर दें. ऐसा करने से नकारात्मक शक्तियां घर से दूर हो जाती हैं और परिवार में खुशहाली बढ़ती है.

पंच देवों की करें पूजा
धनतेरस पर माता लक्ष्मी, भगवान गणेश, धनपति कुबेर, भगवान धन्वंतरि और यमराज की पूजा करें. इनकी पूजा करने ये पंच देवता प्रसन्न होते हैं और घर पर बुरी शक्तियों का साया नहीं पड़ पाता. इससे परिवार में धनलाभ के योग बनते हैं.

धनतेरस पर जरूर करें दीपदान
दीपदान करना भारतीय संस्कृति में हमेशा से शुभ माना जाता है. ज्योतिष के मुताबिक धनतेरस पर दीपदान का विशेष महत्व होता है. माना जाता है कि ऐसा करने से यमराज प्रसन्न होते हैं और परिवार में अकाल मृत्यु का योग टल जाता है.

Leave a comment