नहीं देखी होगी ऐसी बस, सड़क और रेल ट्रैक दोनों जगह दौड़ेगी, 100kmph है स्पीड

जागरूक टाइम्स 413 Dec 25, 2021

जापान ने दुनिया का पहला डुअल मोड व्हीकल (DMV) तैयार कर दिया है। यह सड़कों और रेलवे ट्रैक दोनों पर आसानी से चल सकता है। शनिवार को यह रेलबस प्रदर्शनी के लिए रखी गई थी। दिखने में यह एक मिनीबस जैसी है, जिसमें सड़क पर चलने के लिए साधारण रबड़ टायर दिए गए हैं। लेकिन जैसी ही रेलवे ट्रैक पर इसे लाया जाता है, तो इसमें मौजूद स्टील व्हील्स बाहर आ जाते हैं और इसे ट्रेन कैरिज में बदल देते हैं।

इस डीएमवी का संचालन करने वाली Asa Coast रेलवे कंपनी के सीईओ ने कहा कि इसका इस्तेमाल ऐसे छोटे शहरों में किया जा सकता है, जहां कम आबादी है और स्थानीय ट्रांसपोर्ट कंपनियों को प्रॉफिट नहीं हो पाता। इस डुअल मोड व्हीकल में एक साथ 21 सवारी आ सकती हैं। रेल पटरियों पर यह 60 किमी/घंटा (37 मील प्रति घंटे) की स्पीड से दौड़ता है, जबकि सड़क पर लगभग 100 किमी/घंटा (62 मील प्रति घंटे) की स्पीड पकड़ सकता है।

कंपनी इन्हें कई अलग-अलग रंगों में लाई है और ये डीजल से चलते हैं। इसे दक्षिणी जापान में शिकोकू द्वीप के तट के पास चलाया जाएगा, जो कई छोटे शहरों को जोड़ता है। इससे यात्रियों को समुद्र के किनारे के आकर्षक नजारे देखने को मिलेंगे। सीईओ ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि यह परियोजना जापान के तोकुशिमा प्रान्त के एक छोटे से शहर कायो की यात्रा करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेगी।


Leave a comment