भारत ने तीसरे एकदिवसीय में न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराया

जागरूक टाइम्स 1115 Jan 28, 2019
सीरीज में 3-0 की बढ़त

शमी बने ऑफ द मैच

माउंट माउंगानुई (ईएमएस)। भारतीय टीम ने तीसरे एकदिवसीय क्रिकेट मैच में भी मेजबान न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर पांच मैचों की एकदिवसीय सीरीज में 3-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। भारतीय टीम ने इस मैच में शानदार गेंदबाजी और बल्लेबाजी करते हुए आसानी से जीत हासिल कर ली।

जीत के लिए मिले 244 रनों के लक्ष्य को भारत ने 43 ओवरों में ही तीन विकेट के नुकसान पर 245 रन बनाकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने 62 और कप्तान विराट कोहली ने 60 रन बनाये। शिखर धवन 28 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अंबाति रायुडू 40 और दिनेश कार्तिक 38 रन बनाकर भारत को आराम से जीत दिला दी। मोहम्मद शमी को शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच मिला। शमी ने 41 रन देकर तीन विकेट लिए।

इससे पहले टॉस जीतकर न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों के सामने मेजबान न्यूजीलैंड टीम टिक नहीं पायी और 49 ओवरों में ही 243 रन बनाकर आउट हो गयी। रॉस टेलर 93 और टॉम लेथम के 51 रनों के अलावा कोई भी कीवी बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने टिक नहीं पाया।

भारत की ओर से तेज गेंदबाज शमी ने 9 ओवरों में 41 रन देकर 3 विकेट लिए जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवरों में 46 रन देकर 2 विकेट लिए। स्पिनर यजुवेन्द्र चहल ने 9 ओवरों में 51 रन दिए और 2 विकेट लिए। मेजबान टीम की सलामी जोड़ी एक बार फिर नाकाम साबित हुई और टीम 49 ओवरों में ही आउट हो गयी। पारी की शुरुआत में ही 10 रन के स्कोर पर शमी ने कोलिन मुनरो 7 रन को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद 26 के स्कोर तक मार्टिन गुप्टिल 13 रन भी पेवेलियन लौट गये। गुप्टिल को भुवनेश्वर ने कार्तिक के हाथों कैच कराया।

पांड्या का कैच देखकर सभी हैरान रहे
26 के स्कोर पर दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद टीम की कमान रॉस टेलर और कप्तान विलियमसन पर आ गयी। विलियमसन 28 रन बनाकर यजुवेन्द्र चहल के शिकार बने। निलंबन से वापसी कर रहे पांड्या ने पारी के 17वें ओवर में मिड विकेट के ऊपर एक हाथ से विलियमसन का ऐसा बेहतरीन कैच पकड़ा कि सभी हैरान रह गये। 59 के स्कोर पर विलियमसन के विकेट के बाद भारतीय गेंदबाज़ों ने दबाव बनाना शुरु किया ही था कि टेलर ने लेथम के साथ मिलकर 118 रनों की साझेदारी कर टीम की वापसी करायी। दोनों बल्लेबाज़ों ने इस दौरान अपना अपना अर्धशतक पूरा किया।

51 के स्कोर पर पहुंचते ही लैथम चहल की गेंद पर रायुडू के हाथों कैच हुए। लैथम ने अपनी पारी में एक चौका और एक छक्का लगाया। इसके बाद निकल्स और सैंटनर भी जल्दी-जल्दी पांड्या का शिकार बने। पांड्या ने वापसी करते हुए शानदार गेंदबाज़ी की और अपने 10 ओवरों में 45 रन देकर 2 विकेट हालांकि अब भी एक छोर पर टेलर डटे रहे पर वह अपना शतक पूरा नहीं कर पाये। शमी ने आंखिरी ओवरों में टेलर को पेवेलियन भेज दिया।

टेलर ने 106 गेंदों की पारी में 9 चौकों के साथ 93 रन बनाए। अंत में भुवी और शमी ने एक एक-एक विकेट और लेकर न्यूज़ीलैंड की पूरी पारी 49 ओवरों में 243 के स्कोर पर ही समेट दी। इस मैच में भारतीय टीम ने दो बदलाव करते हुए विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी की जगह दिनेश कार्तिक को टीम में शामिल किया जबकि निलंबन समाप्त होने के बाद टीम में आये पंड्या की भी अंतिम ग्यारह में शामिल किया। पंड्या के आने से विजय शंकर को बाहर बैठना पड़ा है। वहीं दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने कोलिन डी की जगह पर मिशेल सेंटनर को अंतिम ग्यारह में जगह दी है।

Leave a comment