सरकार के 7 साल पूरे होने पर बोले पीएम मोदी, अब भारत दबाव में नहीं झुकता

जागरूक टाइम्स 203 May 31, 2021

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन ( एनडीए) सरकार के सात वर्षों के कार्यकाल में देश 'सबका-साथ, सबका-विकास, सबका-विश्वास' के मंत्र पर चला है। पीएम मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम मन की बात में देशवासियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एनडीए शासनकाल के सात वर्षों में सरकार ने देश की सेवा में हर क्षण समर्पित भाव से काम किया है और इन सात वर्षों में जो कुछ भी उपलब्धि रही है, वो देश और देशवासियों की रही है।

उन्होंने कहा कि हम ये देखते हैं कि अब भारत दूसरे देशों की सोच और उनके दबाव में नहीं, अपने संकल्प से चलता है, तो हम सबको गर्व होता है। जब हम देखते हैं कि अब भारत अपने खिलाफ साजि़श करने वालों को मुंहतोड़ जवाब देता है तो हमारा आत्मविश्वास और बढ़ता है। जब भारत राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दों पर समझौता नहीं करता, जब हमारी सेनाओं की ताकत बढ़ती हैं, तो हमें लगता है कि हाँ, हम सही रास्ते पर हैं। पीएम मोदी ने कहा कि इस तरह की आपदा तो दुनिया पर सौ साल बाद आई है, एक शताब्दी के बाद इतना बड़ा संकट! इसलिए, इस तरह के काम का किसी के पास कोई भी अनुभव नहीं था। इसी से देश ने वो काम किया है जो पहले कभी नहीं हुआ। सामान्य दिनों में हमारे यहां एक दिन में 900 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्‍पादन होता था जो अब 10 गुना तक बढ़ गया है।

पुराने विवाद शांति से सुलझाए गए
सरकार के 7 साल पूरे होने पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इन 7 सालों में भारत ने 'डिजिटल लेन देनÓ में दुनिया को नई दिशा दिखाने का काम किया है। आज किसी भी जगह जितनी आसानी से आप चुटकियों में डिजिटल पेमेंट कर देते हैं, वो कोरोना के इस समय में भी बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। आज स्वच्छता के प्रति देशवासियों की गंभीरता और सतर्कता बढ़ रही है। हम रेकॉर्ड सैटेलाइट भी प्रक्षेपित कर रहे हैं और रेकॉर्ड सड़कें भी बना रहे हैं। इन 7 वर्षों में ही देश के अनेकों पुराने विवाद भी पूरी शांति और सौहार्द से सुलझाए गए हैं। पूर्वोतर से लेकर कश्मीर तक शांति और विकास का एक नया भरोसा जगा है। इन वर्षों में देश 'सबका-साथ, सबका-विकास, सबका-विश्वासÓ के मंत्र पर चला है। देश की सेवा में हर क्षण समर्पित भाव से हम सभी ने काम किया है।

10 गुना ऑक्सीजन उत्पादन कर रहा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात कार्यक्रम के जरिए देश की जनता को संबोधित किया। मोदी ने कहा कि दूसरी लहर में ऑक्सीजन की मांग अचानक बढ़ गई। देश ने आपदा के बीच अपनी क्षमताओं को बढ़ाया। अब हम पहले से 10 गुना ऑक्सीजन उत्पादन कर रहे हैं। चुनौती कितनी ही बड़ी हो, भारत का विजय का संकल्प भी उतना ही बड़ा रहा है। सेवाभक्ति और अनुशासन ने देश को हर तूफान से बाहर निकाला है। जल-थल-नभ तीनों सेना के सभी जवान कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जुटे हुए हैं। पूरे देश को उन पर गर्व है। पीएम मोदी ने कहा कि कई लोग ऐसे भी हैं,जिनकी कोरोना की सेकेंड वेव से लडऩे में बहुत बड़ी भूमिका रही है।

साथियों, जब सेकेंड वेव आई, अचानक से आक्सिीजन की मांग कई गुना बढ़ गई तो बहुत बड़ा चैलेंज था। मेडिकल ऑक्सिजन को देश के दूर-सुदूर हिस्सों तक पहुंचाना अपने आप में बड़ी चुनौती थी। ऑक्सीजन टैंकर ज़्यादा तेज चले। छोटी-सी भी भूल हो, तो उसमें बहुत बड़े विस्फोट का ख़तरा होता है। इसके बाद प्रधानमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश में ऑक्सीजन टैंकर के ड्राइवर दिनेश बाबूलनाथ उपाध्याय का अनुभव साझा क‍िया। मोदी ने दिनेश से बात करके जाना कि क्‍या चुनौतियां आती हैं और वे उनसे कैसे निपटते हैं।

Leave a comment