बीते 24 घंटों में रिकॉर्ड 36,71,242 लोगों को लगी कोरोना रोधी वैक्सीन

जागरूक टाइम्स 221 Apr 2, 2021

नई दिल्ली (ईएमएस)। भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर में कोरोना केसेज में लगातार इजाफा हो रहा है। सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र से सामने आए हैं, वहीं दिल्ली में भी रिकॉर्ड कोविड-19 केस दर्ज किए गए हैं। कोरोना को नियंत्रित करने के लिए टीकाकरण पर विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है। सरकार की पूरी कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जाए। पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड 36,71,242 लोगों को कोरोनावायरस वैक्सीन लगाई गई है। इससे पहले 22 मार्च तो सबसे ज्यादा 34.28 लाख लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई थी। इसके साथ ही 6,87,89,138 लोगों को अब तक कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है।

देश में गुरुवार से 45 साल और इससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू हो गया है। टीकाकरण अभियान का दायरा और गति बढ़ाने के लिए केंद्र ने पूरे अप्रैल भर सरकारी छुट्टियों के दौरान भी सभी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को संचालित करने का निर्णय किया है।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केंद्र सरकार ने सभी राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर उनसे इसके लिए आवश्यक प्रबंध करने के लिए कहा है। मंत्रालय ने कहा, कोविड-19 के टीकाकरण की गति और कवरेज को बढ़ाने के लिए 31 मार्च को सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद यह कदम उठाया गया है। मंत्रालय ने कहा कि टीकाकरण की प्रक्रिया की नियमित समीक्षा और निगरानी उच्चतम स्तर पर जारी है।

महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 43,183 नए मामले मिले, 5 माह में सबसे ज्यादा मौतें दर्ज मंत्रालय ने बताया कि देश भर में बृहस्पतिवार को कोविड-19 के कुल 17,47,094 टीके लगाए गए और इसके साथ ही अब तक लगाए गए टीकों की कुल संख्या 6.75 करोड़ को पार कर गई। इनमें स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मचारी, 60 साल से अधिक आयु के लोग और अन्य बीमारियों से पीड़ित 45 साल से अधिक आयु के लोग शामिल हैं। देश में 16 जनवरी को स्वास्थ्यकर्मियों (एचसीडब्ल्यू) और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) को टीका लगाने का काम शुरू हुआ था।

Leave a comment