मोदी का वैक्सीन मंत्र:हर-घर टीका, घर-घर टीका पर फोकस करें

जागरूक टाइम्स 300 Nov 5, 2021

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को टीकाकरण में पिछड़ने वाले 40 जिलों के जिलाधिकारियों के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग में कई राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल हुए। वर्चुअल मीटिंग में मोदी ने कम वैक्सीनेशन के कारणों की समीक्षा की। मोदी ने वैक्सीनेशन का मंत्र देते हुए कहा कि हमें हर-घर टीका, घर-घर टीका पर फोकस करना है। इसके लिए धर्मगुरुओं की मदद भी ली जा सकती है। बिरसा मुंडा की जयंती आ रही है। इसके पहले हमें पूरे आदिवासी क्षेत्रों में माहौल बनाना है। ऐसी कुछ इमोशनल चीजों से हम उन्हें कनेक्ट करेंगे, ताकि आदिवासी समाज में वैक्सीनेशन का रिकॉर्ड बने।

पोप फ्रांसिस से मुलाकात का जिक्र किया
मोदी ने आगे कहा कि सभी धर्मगुरु वैक्सीनेशन के बहुत हिमायती हैं। उन्होंने कहा कि 2 दिन पहले ही वे वेटिकन में थे। पोप फ्रांसिस से उनकी मुलाकात हुई। वैक्सीनेशन पर सभी धर्मगुरु एकमत हैं। वैक्सीनेशन अभियान को अब हर घर तक ले जाने की तैयारी है। अब हर उस घर में दस्तक दी जाएगी, जहां सभी को दोनों डोज नहीं लगे हैं। टेक्नोलॉजी से लेकर सोशल इन्फ्रास्ट्रक्चर का भरपूर उपयोग करना है। हमारे पास ऐसे मॉडल हैं, जिन्हें गांव से लेकर शहरों तक में अपनाया गया है। इन्हें फिर अपनाया जाना चाहिए।

दिल्ली की अस्पताल विजिट का जिक्र
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें पहली के साथ-साथ दूसरे डोज पर भी ध्यान देना है। अक्सर देखा गया है कि लक्ष्य पूरे होने पर लोग लापरवाह हो जाते हैं, हमें ऐसा नहीं करना है। जब 100 करोड़ वैक्सीनेशन का लक्ष्य पूरा हो गया तो मैं दिल्ली के अस्पताल में गया। वहां एक सज्जन बोले कि मैंने इसलिए अब तक टीका नहीं लगवाया था क्योंकि मुझे लगता था कि मैं पहलवान हूं और मुझे कुछ नहीं होगा, लेकिन जब 100 करोड़ का लक्ष्य पूरा हो गया है तो मैं भी वैक्सीन लगवा लेता हूं।

देश में अब तक 106 करोड़ से ज्यादा डोज लगीं
स्वास्थ्य मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक देश में मंगलवार शाम 7 बजे तक 106.85 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने सोमवार को कहा था कि भारत की 78% आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की पहली खुराक और 38% को दोनों खुराक दी जा चुकी हैं।

Leave a comment