रेलवे ने नए साल से बिहार जाने वाली 2 ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए आरक्षित बर्थ की घोषणा की

जागरूक टाइम्स 307 Dec 30, 2021

महिला यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. रेलवे ने बिहार जाने वाली दो ट्रेनों में महिलाओं के लिए बर्थ आरक्षित करने की घोषणा की है. भारतीय रेलवे ने बताया कि विक्रमशिला सुपरफास्ट एक्सप्रेस और भागलपुर गरीब रथ ट्रेन के प्रत्येक कोच में महिला यात्रियों के लिए कुछ बर्थ आरक्षित रहेंगी. बता दें, इन ट्रेनों के प्रत्येक कोच में बर्थ सभी वर्गों की महिला यात्रियों के लिए आरक्षित होंगी.

महिला यात्रियों के इस बात पर ध्यान रखना चाहिए कि दिल्ली से बिहार के पटना और भागलपुर शहरों को जोड़ने वाली इन दो ट्रेनों में उनके लिए बर्थ का नया आरक्षण अगले साल जनवरी से लागू हो जाएगा.

बता दें, इस महीने की शुरुआत में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों के लिए आरक्षित बर्थ की घोषणा की थी. वैष्णव ने जानकारी देते हुए कहा था कि लंबी दूरी की ट्रेनों में महिला यात्रियों की आरामदायक और सुरक्षित यात्रा सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय रेलवे ने महिलाओं के लिए विशेष बर्थ और कई अन्य सुविधाएं आवंटित की जाएंगी.

उन्होंने यह भी कहा था कि लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों के स्लीपर क्लास में छह बर्थ के साथ-साथ गरीब रथ, राजधानी, दुरंतो और पूरी तरह से एसी एक्सप्रेस ट्रेनों की 3 एसी श्रेणी में बर्थ की संख्या महिलाओं के लिए आरक्षित होगी.

भारतीय रेलवे ने पहले राजधानी, हमसफर एक्सप्रेस और दुरंतो सुपरफास्ट ट्रेनों सहित कुछ ट्रेनों में महिलाओं के लिए बर्थ का आरक्षण लागू किया था. भारतीय रेलवे ने कहा कि भागलपुर से सूरत, दादर और अन्य शहरों के लिए रवाना होने वाली इन ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए सुविधा उपलब्ध होगी.

गौरतलब है कि इससे पहले, भारतीय रेलवे ने महिला यात्रियों की जागरूकता और सुरक्षा फैलाने के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान शुरू किया था. रेलवे ने बुजुर्ग यात्रियों की सुविधा के लिए यह कदम उठाया था.

Leave a comment