महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए मोदी सरकार का 700 करोड़ का राहत पैकेज

जागरूक टाइम्स 591 Jul 28, 2021
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में एक प्रश्न का उत्तर देते हुए मंगलवार को महाराष्ट्र के किसानों के लिए बड़े राहत पैकेज का ऐलान किया. केंद्र ने बाढ़ ग्रस्त इलाकों के किसानों की राहत के लिए करीब 700 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं. महाराष्ट्र में कुछ दिनों से तूफानी बारिश ने जमकर कहर ढाया है. कई नदियों में बाढ़ आई. दो सौ के करीब जानें गईं. कई घर उजड़ गए, कई दुकानों में सारे सामान बर्बाद हो गए. इस तबाही में राज्य के किसानों की फसलें भी खराब हो गईं.

इस बीच विपक्षी नेताओं ने लोकसभा के मॉनसून अधिवेशन में पांचवे दिन भी हंगामा जारी रखा. सदन की कार्यवाही रोकनी पड़ी. सभापति ओम बिरला ने विपक्षी नेताओं से बार-बार सदन की कार्यवाहियों में भाग लेने का आग्रह किया लेकिन हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाहियों में लगातार रूकावटें आती रहीं. इसके बाद शाम 4 बजे सदन का कामकाज शुरू हो सका. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने विपक्षी नेताओं से कहा कि वे अपनी जगहों पर बैठें और कामकाज शुरू रहने दें. वे सरकार से सभी तरह के प्रश्न पूछ सकते हैं. उन्हें उन सवालों के जवाब पाने का अधिकार है. लेकिन विपक्ष लगातार हंगामा कर रहा था.

इसी हंगामे के बीच केंद्रीय कृषि मंत्री ने महाराष्ट्र में आई बाढ़ का उल्लेख किया. उन्होंने महाराष्ट्र में आई बाढ़ की तबाही का जिक्र करते हुए कहा कि महाराष्ट्र में इस आपदा से कई लोगों की मृत्यु हो गई है. हजारों परिवारों पर संकट आया है. आगे उन्होंने घोषणा करते हुए कहा, “हमारे पास जितनी जानकारी है,उसमें खास तौर पर हमें किसानों को हुए नुकसानों की पूरी रिपोर्ट मिली है. उनका हमने विश्लेषण किया है. इसी आधार पर बाढ़ प्रभावित किसानों के लिए गृहमंत्रालाय ने 700 करोड़ रुपए की मदद राशि मंजूर की है. ”

Leave a comment