बीसलपुर बांध का दो सेमी बढ़ा गेज, पानी की आवक जारी

जागरूक टाइम्स 4258 Sep 15, 2021

राजमहल. बीसलपुर बांध के कैचमेंट एरिया सहित बांध के निकटवर्ती क्षेत्र में गत तीन दिन से मानसून की मेहरबानी के चलते हो रही बारिश से बांध में पानी की आवक अभी भी जारी है। हालाकि बीते तीन दिनों से बारिश का दौर रुकने के कगार पर पहुंचने के चलते धीरे-धीरे पानी की आवक भी कम पडऩे लगी है।

बांध के कन्ट्रोल रूम के अनुसार बांध का गेज सोमवार रात 8 बजे तक 310.80 आर एल मीटर दर्ज किया गया था, जिसमें 13.269 टीएमसी पानी का कुल जलभराव था। जो मंगलवार सुबह 8 बजे तक बांध से हो रही पानी की निकासी के साथ ही वाष्पीकरण में खर्च हो रहे पानी के बाद बांध का गेज बिना किसी घटत बढ़त के 310.80 आर एल मीटर पर स्थिर बना रहा है,वहीं दोपहर 2 बजे एक सेमी की बढ़ोत्तरी के साथ गेज 310.81 आर एल मीटर हो गया, जिसमें 13.306 टीएमसी पानी का भराव हो गया।

इसी प्रकार गत दो दिनों से बारिश के अभाव में जलभराव में सहायक भीलवाड़ा जिले के बिगोद स्थित त्रिवेणी का गेज 3.40 मीटर रह स्थिर रहा। बांध क्षेत्र में बीते 24 घंटों के दौरान कुल तीन एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं सीजन की अब तक कुल 709 एमएम बारिश दर्ज की जा चुकी है।

टोडारायसिंह. शहर समेत ग्रामीण क्षेत्र में मंगलवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। शहर के अलावा बावड़ी, हमीरपुर, मोर, कूकड़, रीण्डल्यारामपुरा, पन्द्राहेड़ा, लाम्बाकलां समेत अन्य गांवों में अच्छी बरसात से किसानों के चेहरे खिल उठे। हालाकि खरीफ फसल में नुकसान हुआ है, लेकिन किसानो को रबी की फसल की उम्मीद बंधी है।

बादल छाए, कुछ देर हुई बरसात
टोंक. जिले में मंगलवार को कई स्थानों पर बरसात हुई। शहर में अधिकतर समय बादल छाए रहे, लेकिन बरसात कुछ देर ही हुई। शहर में दोपहर सवा दो बजे अचानक बरसात शुरू हो गई। यह बरसात भी शहर के कई इलाकों में नहीं हुई। हालांकि बरसात होने से तापमान में कुछ गिरावट आ गई, लेकिन शाम तक फिर से उमस बढ़ गई। ऐसे में लोगों को फिर से कूलर चलाने पड़े।

Leave a comment