पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हेमराज को दी कला के जरिए श्रद्धांजलि

जागरूक टाइम्स 1024 Feb 18, 2019

कोटा (ईएमएस)। कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ के जवानों को श्रद्धांजलि देने का सिलसिला देशभर में लगातार जारी है। देश की जनता अपने- अपने तरीकों से शहीदों की शहादत को नमन कर रही है। इसी क्रम में रविवार को कोटा में एक शिल्पकार ने पुलवामा हमले में शहीद कोटा के बेटे हेमराज मीणा को कला के जरिए श्रद्धांजलि दी।

कोटा आर्ट गैलरी में बीते 7 दिनों से चल रही रसिया एग्जीबिशन में भाग लेने पहुंचे जयपुर के शिल्पकार हंसराज कुमावत ने केवल ड़ेढ़ से 2 घंटे में कोटा जिले के विनोद कला गांव निवासी शहीद हेमराज मीणा की ढाई फीट के आकार की मिट्टी से प्रतिमा बनाई। इस बीच आर्ट गैलरी में प्रदर्शनी देखने आए लोगों ने शिल्पकार द्वारा सबसे कम समय में तैयार की गई इस प्रतिमा को श्रद्धांजलि देते हुए 2 मिनट का मौन रख शहीदों को याद किया।

इतना ही नहीं शिल्पकार हंसराज कुमावत अब इस प्रतिमा को शहीद हेमराज मीणा के गांव को भेंट करेंगे। शिल्पकार की इच्छा है कि शहीद हेमराज की यह प्रतिमा गांव के खेल मैदान में लगाई जाए, जिससे उनके परिजनों और ग्रामीणों को उनकी कमी ना महसूस हो। एग्जीबिशन के समापन के मौके पर आए संभागीय आयुक्त लक्ष्मी नारायण सोनी ने भी शिल्पकार हंसराज की कलाकारी पर शहीदों के प्रति उनकी गहरी श्रद्धा की सराहना की।


Leave a comment