हॉस्टल में गैस सिलेंडर में हुए विस्फोट से फैली आग

जागरूक टाइम्स 726 Apr 2, 2019

कोटा (ईएमएस)। सोमवार को कोटा एजुकेशन सिटी में एक बड़ा हादसा होने से टल गया। शहर के गोबरिया बावड़ी इलाके में रात लगभग 8:30 बजे एक चार मंजिला हॉस्टल में खाना बनाते समय दो सिलेंडर में आग लग गई। सिलेंडर में लगी आग की वजह से एक सिलेंडर में विस्फोट हो गया। सिलेंडर फटने की आवाज एवं हॉस्टल में फैली आग की लपटों को देख आसपास के लोगों में सनसनी फैल गई। देखते ही देखते हॉस्टल में लगी आग ने विकराल रूप ले लिया, जिसका धुंआ दूर से आसमान में दिखाई दे रहा था। गनीमत यह रही कि घटना में किसी के हताहत होने की कोई सूचना नहीं है।

गैस सिलेंडर फटने से लगी आग की सूचना मिलते ही मौके पर श्रीनाथपुरम फायर स्टेशन से 2- 3 दमकल मौके पर पहुंची। दमकलों ने भीषण आग पर काबू पा लिया। बताया जा रहा है कि जिस वक्त हॉस्टल में हादसा हुआ, उस समय वहां 40 से 45 कोचिंग स्टूडेंट्स मौजूद थे। जान बचाकर स्टूडेंट्स हॉस्टल से बाहर भाग गए। गौरतलब है कि हॉस्टल की छत पर संचालित होने वाले मेंस में खाना बन रहा था।

तभी तेल की कढ़ाई में गिरे गैस सिलेंडर के पाईप ने गर्म तेल के कारण आग पकड़ ली। इसके बाद एक और सिलेंडर ने आग पकड़ ली और देखते ही देखते एक सिलेंडर फट गया। इसके बाद मौके पर पहुंची दमकल कर्मियों ने दूसरे गैस सिलेंडर पर पानी डालते हुए उसे ठंडा किया। आधे से पौन घंटे में लगी आग की वजह से हॉस्टल का पूरा मेंस जलकर राख हो गया। इस पर बाद में काबू पा लिया गया।


Leave a comment