कांस्टेबल भर्ती परीक्षा : दूसरे दिन भी रहा इंटरनेट पर कर्फ्यू

जागरूक टाइम्स 635 Jul 15, 2018

- इंटरनेट बंद रहने से आमजन रहा परेशान

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रविवार को दूसरे दिन संपन्न हो गई। रविवार को भी दो पारियों में कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा हुई। इस दौरान जोधपुर शहर सहित पूरे संभाग में रविवार को दूसरे दिन भी इंटरनेट पर पाबंदी लगी रही। परीक्षा संपन्न होने के बाद शाम को इंटरनेट शुरू हुआ। इसके बाद आमजन ने राहत की सांस ली। वहीं परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न होने पर पुलिस की भी सांस में सांस आई। दूसरे दिन भी सभी परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए थे। नकल रोकने के लिए पुलिस प्रशासन जो तरीके अपना सकता था उसने वह सारे अपनाए।

शनिवार को पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा दो पारियों में हुई थी। रविवार को भी दूसरे दिन यह परीक्षा सुबह और दोपहर दो पारियों में संपन्न हुई। रविवार को भी शनिवार की भांति परीक्षा केन्द्रों के बाहर तैनात पुलिस कर्मियों ने नकल की आशंका को देखते हुए जांच करने के दौरान अभ्यर्थियों की फुल आस्तीन के शर्ट, जूते, जेवर व अन्य वस्तुओं को परीक्षा केन्द्र से बाहर रखवाया। इस दौरान महिला अभ्यर्थियों के पहने जेवर भी उतरवाए गए। महिला अभ्यर्थियों को कान की बालियां, मंगलसूत्र, दुपट्टा आदि बाहर रखवाने के बाद ही प्रवेश दिया गया। जो परीक्षार्थी लम्बी बाजू के शर्ट पहनकर पहुंचे, पुलिस कर्मियों ने उनकी लम्बी बाजू वालों पर कैंची चला दी। इसके साथ ही हाथ की मोली, चूडिय़ां, कंगन, पायजेब, चुन्नी, चोटी की रिबन, पांव के शूज, मोजे, बालियां, मंगलसूत्र, बालों के क्लिप, रबर सभी उतरवा दिए गए।

पुलिस ने दिखाई सख्ती 

परीक्षा में नकल रोकने के लिए पुलिस प्रशासन ने सारे हथकंडे अपनाए। परीक्षा केंद्रों के बाहर भारी मात्रा में पुलिस जाब्ता तैनात रहा। वहां आसपास किसी को जमा नहीं होने दिया। इन परीक्षा केन्द्रों को छावनी में बदल दिया गया। इसके साथ ही रविवार को दूसरे दिन भी नकल रोकने के लिए प्रशासन की तरफ से इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई थी। जोधपुर शहर में सुबह छह बजे इंटरनेट सेवा बंद हुई जो शाम पांच बजे के बाद शुरू हो पाई। वहीं जोधपुर के अलावा संभाग के अन्य जिलों में भी शाम को इंटरनेट सेवा शुरू हुई। यहां शुक्रवार शाम से ही इंटरनेट बंद था।

आमजन ने ली राहत की सांस

इंटरनेट शुरू होने के बाद आमजन ने राहत की सांस ली। रविवार को सार्वजनिक अवकाश होने के कारण अधिकांश लोग घर पर ही थे, लेकिन इंटरनेट बंद होने से उनका टाइम पास करना मुश्किल हो गया। उनके कई काम अटक गए। सबसे अधिक परेशानी ऑनलाइन टिकट बुकिंग और ट्रांजेक्शन करने वालों को उठानी पड़ी। पुलिस प्रशासन के आग्रह और संभागीय आयुक्त के आदेश पर बल्क एसएमएस-एमएमएस, व्हॉट्सअप, फेसबुक और ट्विटर और अन्य सोशल मीडिया की सेवा बंद कर दी गई थी। हालांकि वॉइस कॉल चालू थी। साथ ही बैंकिंग सेवा व अन्य कार्य प्रभावित ना हो, इसलिए लीज लाइन और ब्रॉडबैंड सर्विस भी चालू थी।

Leave a comment