राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनधियों की मौजूदगी में ईवीएम की चैकिंग

जागरूक टाइम्स 505 Jul 16, 2018

- जिला कलेक्टर ले कहा- अधिकांशत मशीनें सही, खराब ईवीएम वापस भेजी जाएगी

जोधपुर @ जागरूक टाइम्स

आगामी विधानसभा चुनावों में मतदान के लिए जोधपुर में बेंगलुरु से पहुंची ईवीएम मशीनों की तकनीकी जांच प्रशासनिक अधिकारियों ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में की। इसमें अधिकांशत मशीनें सही पाई गई। तकनीकी रूप से खराब मशीनों को वापस बैंगलोर भेजकर बदला जाएगा। यह जानकारी आज जिला कलेक्टर डॉ. रवि कुमार सुरपुर ने पत्रकारों को बताई।

उन्होंने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार नई इलेक्ट्रोनिक वोट मशीनें 10-11 जून को जोधपुर पहुंची। इन मशीनों की खेप में बीयू प्रकार की 3770 और सी यू 3141 मशीने आई थी जिसको पोलिटेक्निक कालेज में बने स्ट्रॉन्ग रूम में रखा गया। इनकी तकनीकी चैकिंग मान्यता प्राप्त राजनैतिक भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस आई, भारतीय बहुजन समाज पार्टी और नेशनल कांग्रेस पार्टी के जिला प्रतिनिधियों की मौजूदगी में की गई जिसमें से अधिकांशत मशीनें सही पायी गई और एक प्रतिशत से भी कम खराब मिली मशीनों को वापस बेंगलुरु भेजकर बदला जाएगा।

उन्होंने बताया कि मतदाताओं और राजनैतिक पार्टियों में विश्वास कायम रहे इसलिए इस प्रक्रिया को अपनाया गया और जनता को विश्वास रखना होगा कि ना तो इसमे छेडख़ानी की जा सकती है और नहीं किसी के वोट बढ़ाए या घटाए जा सकते है। एडीएम प्रथम छगनलाल गोयल ने बताया कि 18 जून से 28 जून तक आयोजित इस मशीन चैकिंग अभियान के दौरान सभी मशीनों की तकनीकी स्तर पर जांच की गई और कुछ मशीनों में खराबी पायी जाने पर उनको वापस भेजने की प्रक्रिया शुरू की गई है।

Leave a comment