जोधपुर में कोरोना का विस्फोट, एक साथ मिले नौ नए पॉजिटिव, अब 30 कोरोना संक्रमित

जागरूक टाइम्स 180 Apr 8, 2020

जोधपुर। शहर में कोरोना का कहर दिनों-दिन बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को एक साथ 9 नए पॉजीटिव मरीज सामने आए। एक दिन में मिले मरीजों में अब तक की यह सबसे बड़ी संख्या है। ये सभी पहले से संक्रमित लोगों के संपर्क में आने के कारण कोरोना की चपेट में आए। इन्हें मिलाकर अब शहर में कुल मिलाकर 30 कोरोना संक्रमित मरीज हो गए हैं। इसे देखते हुए आशंका बढ़ गई है कि अब जोधपुर में कोरोना कम्यूनिटी स्प्रेड के हालात बनने लगे हैं। इसके अलावा मंगलवा सवेरे पोकरण में 7 नए मरीज मिले हैं। इससे स्वास्थ्य विभाग की सांसे फूलने लगी है।सोमवार सवेरे मेडिकल कॉलेज की ओर से जारी जांच रिपोर्ट में एक साथ 16 नए मरीज सामने आने से सभी चौंक उठे।

इनमें से 9 जोधपुर के व 7 पोकरण के हैं। आज की जांच रिपोर्ट में एक मरीज उदयमंदिर क्षेत्र की है, जबकि दो मरीज हाथी राम का ओढ़ा क्षेत्र में पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के परिजन है। वहीं शेष 6 नागौरी गेट क्षेत्र के हैं। इस तरह नागौरी गेट क्षेत्र से सबसे अधिक संक्रमित लोग हो चुके हैं। एक महिला के संक्रमित होने के बाद उसके संपर्क में आने से अब तक वहां के कुल 12 लोगों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। वहीं मध्य प्रदेश से 28 मार्च को लौटे हाथीराम का ओढ़ा क्षेत्र के दो परिजनों को कोरोना पॉजिटिव आने के बाद अब उनके संपर्कों की तलाशी का अभियान शुरू किया गया है।

इन आंकड़ों से यह स्पष्ट है कि इनमें से अधिकांश को यह मालूम भी नहीं था कि वह कोरोना वायरस से ग्रसित हैं। बता दें कि जोधपुर शहर में अब तक 13 महिलाओं सहित कुल 30 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें से तीन तुर्की से और तीन इंग्लैंड से लौटे हैं, जबकि मुंबई से जोधपुर तक की ट्रेन यात्रा के दौरान तुर्की से लौटने वाले पति-पत्नी के संपर्क में आने से एक युवती संक्रमित हो गई। वहीं बुधवार को मसूरिया क्षेत्र का एक 65 वर्षीय बुजुर्ग संक्रमित पाए गए थे। गुरुवार को दो महिलाएं संक्रमित पाई गई थीं और शनिवार को एक साथ सात नए पीडि़त मिल गए। रविवार को तीन और सोमवार सवेरे एक नया मरीज सामने आया। इसके आज एक साथ 9 नए मरीज सामने आ जाने से कुल संख्या 30 तक जा पहुंची। इधर जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन स्थित आर्मी वेलनेस सेंटर में ईरान से एयरलिफ्ट करके लाए गए भारतीयों में से सोमवार को तीन और व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी। पिछले आठ दिन में जोधपुर और जैसलमेर मिलिट्री स्टेशन स्थित क्वारेंटाइन कैंप के 36 भारतीयों में कोरोना मिला है। इसमें से 20 जोधपुर स्थित कैंप और 16 जैसलमेर स्थित कैंप के हैं। 36 रोगियों में से 35 को एम्स जोधपुर और एक जने को एमडीएम अस्पताल में भर्ती किया हुआ है।

पोकरण में बढऩे लगे मरीज
पोकरण में रविवार रात डिस्कॉम के एक कर्मचारी की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव पाई गई थी। आज एक साथ 7 नए मरीज आने से वहां प्रशासन की दिक्कतें बढ़ गई। पोकरण में मिला पहला मरीज कुछ दिन पूर्व क्षेत्र में आए तबलीगी जमात के लोगों के साथ घूमा था। उनके संपर्क में आने से वह संक्रमित हो गया। इसके बाद प्रशासन ने पोकरण में कफ्र्यू लगाकर व्यापक स्तर पर जांच अभियान शुरू किया था। पहले व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों को क्वारेंटाइन कर उनके सैंपल जोधपुर भेजे गए। आज इनमें से 7 नए मरीज सामने आ गए। इसके बाद अब इस 7 मरीजों के संपर्कों का पता लगाने के लिए टीमों को सुबह-सुबह क्षेत्र में भेजा गया।


Leave a comment