राजस्थान में भारी बारिश होने को लेकर आई बड़ी खबर

जागरूक टाइम्स 72005 Jul 8, 2021

जयपुर। राजस्थान में मानसून भले ही देरी दिखा रहा, लेकिन यह इंतजार अब मात्र 48 घंटे का बचा है। उसके बाद दो-तीन दिन तक जमकर झमाझम होगी और राजस्थान के पूर्वी व पश्चिमी हिस्से के तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। मौसम विभाग की माने तो राजधानी जयपुर में भी दो दिन तक तेज बारिश के आसार हैं।

मानसून की धीमी चाल और गर्मी के तीखे तेवरों के चलते प्रदेशवासियों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। मौसम विभाग पिछले एक सप्ताह से लगातार कहता आ रहा है कि राजस्थान में 10 जुलाई से मेहर बरसेगी और विभाग की माने तो मात्र 48 घंटे बाद जमकर बारिश होगी। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से चली हवाओं का पैटर्न बदल कर पश्चिम की तरफ हो गया है। जिससे मानसून के सक्रिय होने की संभावना है।

10 व 11 जुलाई को उदयपुर संभाग के कई जिलों में भारी बरसात हो सकती है। इस दौरान प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, भीलवाड़ा आदि जिलों में भारी बरसात की संभावना है। उधर, 13 जुलाई तक प्रदेश के भरतपुर, अजमेर, जोधपुर जिले में मानसून सक्रिय होने की संभावना है ।

वर्तमान में दक्षिणी-पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बाड़मेर, भीलवाड़ा और धौलपुर से गुजर रही है। इसके चलते गुरुवार को बारां, कोटा, झालावाड़ में मेघगर्जन के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा, कोटा, बूंदी करौली, झुंझुनू,श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू में लू का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 9 जुलाई: अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, धौलपुर, डूंगरपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, सवाई माधोपुर में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने की संभावना।

10 जुलाई: अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, नागौर और पाली में कहीं कहीं पर मेघगर्जन के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का अलर्ट। प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, चित्तौडगढ़़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का यलो अलर्ट।

11 जुलाई: अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर, चूरू, नागौर,पाली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालौर, बीकानेर, चूरू, बाड़मेर, नागौर, जोधपुर, पाली, जैसलमेर, बाड़मेर, में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा का अलर्ट। प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़़ और झालावाड़ में कहीं-कहीं पर भारी बारिश का यलो अलर्ट।

Leave a comment