आज प्रदेशभर में बरसात के आसार, 10 जिलों में भारी बरसात का अलर्ट

जागरूक टाइम्स 57841 Sep 1, 2021

राजस्थान में मानसून बुधवार को पूरे राजस्थान में मेहरबान रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान प्रदेश के 10 जिलों में भारी बरसात होने के आसार है। बाकी ज्यादातर जिलों में भी हल्की से मध्यम दर्जे की बरसात हो सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार बुधवार को प्रदेश के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडगढ़़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, जालौर, पाली, जोधपुर, नागौर व चूरू जिलों में एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बरसात हो सकती है। झालावाड़ ,प्रतापगढ़, चित्तौडगढ़़, राजसमंद, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा , सिरोही, जालौर वपाली जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बरसात भी हो सकती है।

तीन दिन तक जारी रहेगी बरसात
मौसम विज्ञान केंद्र जयपुर के अनुसार वर्तमान परिस्थिति के मुताबिक आगामी तीन- चार दिनों तक राज्य के ज्यादातर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के भरतपुर, जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अधिकतर भागों में हल्के से मध्यम प्तबारिश होने की संभावना है। इस दौरान उदयपुर संभाग के जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग के जिलों में भी आगामी तीन- चार दिनों के दौरान कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश होने व बीकानेर संभाग में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार है।

स्काईमेट वेदर रिपोर्ट की ये भविष्यवाणी
स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार भी बुधवार को दक्षिण पूर्व राजस्थान में भारी बरसात हो सकती है। जबकि पश्चिमी राजस्थान में हल्की बरसात हो सकती है। इसके अलावा देश के उत्तरी कोंकण, गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है और एक या दो स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के पश्चिमी और उत्तरी भागों, विदर्भ के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, बिहार की तलहटी, कोंकण और गोवा के शेष हिस्सों, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ 1-2 स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। वहीं, तटीय आंध्र प्रदेश तटीय कर्नाटक और केरल में एक या दो स्थानों पर मध्यम तथा तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

Leave a comment