बनास नदी पर पुल निर्माण की मांग करते युवा हो गए वृद्ध

जागरूक टाइम्स 405 Mar 3, 2021

सिरोही। बनास नदी पर पुल निर्माण की मांग करते युवा हो गए वृद्ध नहीं हुआ निर्माण। आवागमन की असुविधा से रिश्तेदारी नहीं करना चाहते बाहरी लोग। पिण्डवाड़ा के महज छह किलोमीटर की दूरी पर है स्थित है पेशुआ की बनास नदी। बारिश के दिनों इस गांव का विकास अवरुद्ध हो जाता है। नदी के दूसरी ओर रहने वाले ग्रामीणों को शहर जाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। स्थिति इतनी विकट है कि ग्रामीण किसी तरह अपना जीवनयापन कर रहे हैं। लगभग 30 वर्ष से स्थानीय लोग पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं। निर्माण की मांग करते करते युवा तो बुजुर्ग हो गए लेकिन पुल का निर्माण नहीं हो सका।

बारिश होने पर सभी रास्ते हो जाते हैं बंद
बारिश के दिनों में स्थिति भयावह हो जाती है। ग्राम पंचायत को राष्ट्रीय राजमार्ग से जोडऩे के लिए बनास
नदी पर सड़क तो बनी हुइ है। जैसी ही बारिश होती है यह मार्ग भी अवरुद्ध हो जाता है। बाइक या चारपहिया वाहन का रास्ता पूरी तरह बंद हो जाता है। ऐसी स्थिति में ग्रामीणों की स्थिति ऐसी हो जाती है मानो एक टापू पर उनकी ङ्क्षजदगी सिमट गई हो। स्वास्थ्य बिगडऩे पर भी मरीज को इलाज के लिए शहर लाना असंभव हो जाता है। ग्रामीणों को उपखण्ड जाने के लिए 20 से 25 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। बारिश में बनास नदी से पेशुआ पंचायत नही जा सकता है।पंचायत का राष्ट्रीय राजमार्ग से स पर्क टूट जाता है।

पुल निर्माण की मांग करते युवा हुए बुजुर्ग
आवागमन को व्यवस्थित करने के लिए दशकों से ग्रामीण पुल निर्माण की मांग कर रहे हैं। गांव को राष्ट्रीय राजमार्ग को जोडऩे वाली बनास नदी पर पुल बनाने की मांग लगभग 30 वर्ष से की जा रही है। मांग करते करते वह लोग युवा से वृद्ध हो गए लेकिन पुल नहीं बन सका। कई नेता आए और गए लेकिन पुल का निर्माण नहीं हो सका। चुनाव के समय कई नेता तो वादा करते हैं लेकिन धरातल पर कार्य नहीं हुआ। यहां तक की देखने भी नहीं आते हैं।

पुल निर्माण की सरपंच ने की है मांग
ग्राम पंचायत पेशुआ सरपंच मनोहरसिंह आढ़ा ने बताया गांव को राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़ा हुआ तो है लेकिन बीच में बनास नदी ाी है। बारिश के दिनों में राष्ट्रीय राजमार्ग से स पर्क टूट जाता है। बनास नदी पर पुल निर्माण के लिए हाली में सिरोही दौरे पर आये प्र ाारी मंत्री प्रमोद जैन ौया को ग्रामीणों की मोजुदगी में ज्ञापन सौपकर बनास नदी पर पुल निर्माण की मांग की है।


Leave a comment