लक्ष्य हासिल करने में कहीं तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है:-एसपी

जागरूक टाइम्स 62 Oct 23, 2020

-पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने वर्ष 2010 में पहला प्रयास किया।

सिरोही। पूजा आवाना गौतम बुध नगर के नोएडा शहर की रहने वाली है। पूजा अवाना 2012 बैच की आईपीएस अधिकारी है। सबसे पहले वो अजमेर जिले के पुष्कर की थानाअध्यक्ष रही। उसके बाद राजस्थान में कई पदों पर रहकर कार्य ाार सं ााला वही ारतपूर जिले की जिलाधिकारी पद पर अपनी सेवा दी। वर्तमान में अब सिरोही जिले की एसपी पद पर अपनी सेवा दे रही है। पूजा अवाना के सिरोही जिले में पदस्थापन के बाद शराब माफियाओं में सबसे ज्यादा डर मात्र एसपी पूजा अवाना का दिखाई देता है। एसपी पूजा अवाना के आने के बाद हरियाणा से गुजरात जाने वाली अवैध शराब की धरपकड़ आये दिन हो रही है। वही पूराने मामलों में फरार आरोपियों की ाी धरपकड़ हो रही है। एसपी पूजा अवाना आईपीएस अधिकारी बनने से पहले पढ़ाई में कड़ी मेहनत की है। आज पूजा अवाना नोएडा के गौतम बुध नगर व सिरोही जिले की लड़कियो के लिए एक मिसाल है।

पूजा हमेशा से पढ़ाई में अव्वल रहीं।
एसपी पूजा अवाना मात्र 22 वर्ष की उम्र में दूसरे प्रयास में सिविल परीक्षा में 316 रैंक पाने वाली पूजा हमेशा से पढ़ाई में अव्वल रहीं। पिता विजय अवाना अपनी लाडली को पुलिस की वर्दी में देखना चाहते थे। पिता के सपने को पूरा करने के लिए पूजा ने वर्ष 2010 में पहला प्रयास किया। हालांकि इसमें वे सफल नहीं हो पाई लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और दूसरे प्रयास में 316 रैंक प्राप्त कर आईपीएस बनने में सफल रहीं। पुलिस की वर्दी में उनकी रौबदार छवि के साथ महिला शिक्षा को प्रोत्साहित करने कार्यक्रमों पर जोर दिया। एसपी पूजा गुर्जर समाज से आती हैं और उनका पुलिस सर्विसेज में सलेक्शन और सेवाएं राजस्थान में गुर्जर समाज के युवाओं में खासा प्रोत्साहित करने वाला है।

बालिकाओं के शिक्षा पर जोर
एसपी पूजा अवाना ाली ााती महिलाओं के दुख दर्द समझती है। महिलाओं के लिए हर अपराध के मामलों में बारीकी से जांच करती है। एसपी पूजा अवाना ने बताया की हर पढ़ाई के साथ-साथ लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करना जरूरी है। लक्ष्य हासिल करने में कहीं तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है। उन्हानें यह ाी बताया इस युग में महिला किसी से कम नही है। लेकिन गांवों में बालिकाओं के शिक्षा पर जोर दिया ओर बताया की आमजन अपने बेटियों को पढ़ाये ओर उनको अपने पैरो पर खड़ा करें।




Leave a comment