सांचोर : सब्जी मंडी के आस-पास दुकानदारो के अतिक्रमण को पालिका ने हटाया

जागरूक टाइम्स 235 Mar 2, 2021

सांचोर : शहर के मुख्य बाजार में खुले नालो से पालिका ने अतिक्रमण हटाने को लेकर बड़ा अभियान चलाया, जिसको लेकर पुलिस जाब्ता भी तैनात रहा। शहर के सब्जी मंडी के आस-पास बनी दुकाने के आगे व्यापारियों द्वार मनमर्जी से टीन शैड बनाकर अतिक्रमण करने से आवागमन को लेकर भारी परेशानी हो रही थी, ऐसे मे उपखण्ड अधिकारी के निर्देश पर पालिका ईओ ने कार्यवाही को अंजाम दिया। जिसको लेकर पालिकाध्यक्ष नरेश सेठ ने भी व्यापारियो से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही में सहयोग करने व शहर को स्वच्छ व सुन्दर बनाने मे पालिका का सहयोग करने की बात कही। इस दौरान पालिकाध्यक्ष ने बताया कि शहर को स्वच्छ बनाने को लेकर पालिका बोर्ड में भी प्रस्ताव लिया गया था, जिसके आधार पर शहर में रास्तो को चौड़ा करने का मिशन चलाया जायेगा।

विवेकांनद सर्कल से चार रास्ता तक जाम रहता है रास्ता - शहर में व्यापारियों द्वारा दुकानो के बाहर सामान रख देने से रास्ते सकरे हो गये है, ऐसे में वाहनो को आवाजाही की वजह से भारी परेशानी हो रही है। जिसको हटाने को लेकर पूर्व में भी पालिका द्वारा कई बार अभियान चलाया गया था, किन्तु ढील देने के बाद में पुन: व्यापारियो ने सड़क पर सामान रखकर अतिक्रमण कर लिया , ऐसे में पालिका के अभियान की लगातार पालना नहीं होने से यातायात के नाम पर भारी परेशानी रहती है।

हाथ ठैला भी बने परेशानी का सबब - शहर में हाथ लॉरी चालक भी यातायात के लिये भारी परेशानी का सबब बने हुए है। प्रशासन की उदासीनता इस कदर रहती है बीच रास्ते में हाथ ठैला चालक खड़े रहते है जिसकी वजह से अक्सर यातायात प्रभावित रहता है। शहर के विवेकानंद सर्कल के पास तो हाथठैला चालको का भारी जमावड़ा रहता है वहीं चार रास्ता मुख्य सड़क के बीचो बीच हाथ ठेले खड़े रहते है, वहीं हाड़ेचा रोड़, इन्द्रा वाचनालय, चौधरी धर्मशाला के आस-पास व न्यू बस स्टेशन के आस-पास व एलआईसी चौराहा नेशनल हाईवे पर बड़ी तादाद में हाथ लॉरी के ठेले पालिका के साथ- साथ प्रशासन के लिये बड़ी चुनौति है।

यहा अतिक्रमण ही वजह से होती है भारी परेशानी - शहर के हाड़ेचा रोड, एसबीआई बैंक, सर्विस रोड़, बिश्नोई धर्मशाला, तापडिय़ा बाजार, पीडब्लूडी रोड़, न्यू बस स्टेशन रोड़ जहां पर सड़को पर व्यापारियो द्वारा सामान रखकर अतिक्रमण करने से वाहनो का निकलना भी मुश्किल हो रहा है। ऐेसे में पालिका द्वारा इस अभियान को जारी रख प्रमुख रास्तो पर चलने वाले अतिक्रमण को अगर हटा दिया जाये तो शहर के मुख्य बाजार अतिक्र्रमण से मुक्त होने के साथ - साथ यातायात के लिये भी सुविधाजनक बन सकते है।


Leave a comment