जालोर में पाइप लाइन ऐसी फूटी कि मकान की छत तक पहुंच गया पानी...

जागरूक टाइम्स 823 Jul 22, 2018

जालोर। शहर में भीनमाल बाईपास पर पीएचडी की बड़ी पाइप लाइन शुक्रवार रात फूट गई। जिससे हजारों लीटर पानी व्यर्थ बह गया। वहीं पाइप लाइन से निकलने वाले पानी का दबाव इतना था कि एक बड़ा फव्वारे का रूप धारण कर दिया। पानी का फोर्स ज्यादा होने की वजह से मकान की छत तक फव्वारा पहुंच गया। करीब आधे घंटे तक व्यर्थ ही पानी बहता रहा। उस दौरान लोगों की भीड़ जुट गई और कुछ देर के लिए आवागमन तक बाधित हो गया। सूचना मिलते ही पीएचईडी के तकनीकी कार्मिक मौके पर पहुंचे और पानी की सप्लाई बंद करवाई गई।

गौरतलब है कि शहर में पीएचईडी विभाग की पानी की पाइप लाइन पहले भी फूटती रहती है। लेकिन शुक्रवार रात का नजारा ही कुछ और था। पानी का फोर्स इतना था कि मकान की छत पर पानी पहुंच रहा था। वहीं आस-पास स्थित दुकानों में भी पानी पहुंच गया। इधर पाइप लाइन फूटने का पता लगते ही लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोगों ने पाइप लाइन फूटने से बड़े फव्वारे के रूप में बहते पानी को मोबाइल में भी कैद किया।

आपसी तालमेल की कमी से होती है घटना
सड़कों पर पाइप लाइन के कटने और फूटने की समस्या का अभी तक समाधान नहीं हुआ है। वर्षों से यह समस्या बनी हुई है। कभी पीएचईडी नगरपरिषद पर आरोप मंडती है तो कभी डिस्कॉम पर। इधर टेलीफोन विभाग की भी अक्सर लाइनें कटती रहती है। जनहित के सरकारी कार्य के दौरान कुछ विभाग आपसी तालमेल ही नहीं रखते और ना ही सूचनाओं का आदान-प्रदान करते है। ऐसी परिस्थितियों में ये घटनाएं घटित होती है और हजारों लीटर मीठा पानी व्यर्थ ही बह जाता है।

सड़क पर हो गया बड़ा खड्डा
भीनमाल बाईपास पर पाइन लाइन फूटने से सड़क पर बड़ा खड्डा हो गया। इसी छेद से वेग के साथ फव्वारे के रूप में पानी बाहर आया। करीब आधे घण्टे तक पानी बहने से चारों तरफ पानी ही पानी हो गया। इससे हजारों लीटर पानी की बर्बादी हुई।

Leave a comment