बेड़ा नदी उफान पर, जवाई बांध में बढऩे लगा पानी, जानिए पूरी खबर...

जागरूक टाइम्स 6511 Jul 20, 2018

जालोर @ जागरूक टाइम्स

जालोर में गुरुवार रात को भी बारिश का दौर जारी रहा। हालांकि शुक्रवार सुबह तक आसमान खुला हो गया, लेकिन घटाटोप बादल छाए रहे। शुक्रवार सुबह आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में सबसे ज्यादा बारिश बागोड़ा में 76 मिमी दर्ज की गई। वहीं सबसे कम बारिश आहोर में एक मिमी दर्ज की गई। इधर, जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में अच्छी बारिश से पानी की आवक शुरू हो गई है। शुक्रवार सुबह बांध का गेज 29.4 फीट हो गया।

गौरतलब है कि गुरुवार को जालोर जिले के अधिकांश हिस्सों में बारिश हुई। वहीं शाम पांच बजे बाद भी कहीं तेज व कहीं कम बारिश का दौर जारी रहा। शुक्रवार सुबह आठ बजे तक बीते चौबीस घंटे में बागोड़ा में 76 मिमी, भीनमाल में 62, जसवंतपुरा में 50, रानीवाड़ा में 47, चितलवाना में 22, सांचौर में 26, सायला में 11, जालोर में 5 व आहोर में एक मिमी बारिश दर्ज की गई।

जवाई का गेज पहुंचा 29.4 फीट

इधर, जवाई बांध के कैचमेंट एरिया में दो दिन से अच्छी बारिश के बाद शुक्रवार सुबह बेड़ा नदी उफान पर रहा। नदी में करीब सात फी तक पानी का बहाव रहा। इससे जवाई बांध का गेज भी बढ़कर 29.4 फीट हो गया है। गौरतलब है कि जवाई बांध का कुल गेज 61.25 फीट है। गत बार 28 जुलाई को सबसे पहले बांध का गेज 59.65 फीट होने पर चार सौ क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। बाद में रात के समय बांध का गेज 60.40 फीट होने पर ग्यारह गेट खोलकर 80 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई थी। पानी की आवक के अनुसार गत बार पानी की निकासी बंद और शुरू रही, लेकिन करीब पौने दो महीने तक जवाई नदी में पानी चलता रहा। बीते दो साल से जवाई नदी में लगातार पानी की आवक जारी रहने से जालोर जिले में नदी के किनारे स्थिति गांवों में भूजल में खासी बढ़ोतरी हुई थी। वहीं पानी की गुणवत्ता भी सुधरी है। ऐसे में किसानों को इस बार जवाई नदी में पानी छोडऩे की उम्मीद जगने लगी है।

Leave a comment