जालोर के सीमांत गांवों के जख्मों पर मरहम-पट्टी, इलाज अब भी कोसों दूर...

जागरूक टाइम्स 871 Jul 19, 2018

- बाढ़ से टूटा था भवातड़ा-रिड़का मार्ग, वैकल्पिक व्यवस्था के बाद अब तक नहीं ली सुध

- ग्रामीणों ने बताया कि बरसात से पहले रास्ता सुचारू नहीं होने से अवरुद्ध हो सकता है कई गांवों का सम्पर्क

हाड़ेचा @ जागरूक टाइम्स 

नेहड़ के सीमांत क्षेत्र में स्थित भवातड़ा-रिड़का सड़क मार्ग एक साल पहले बाढ़ से क्षतिग्रस्त होने के बाद अब तक मरम्मत के लिए प्रशासनिक सजगता का इंतजार कर रहा है। हालांकि बाढ़ के बाद प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से वैकल्पिक तौर पर मार्ग को शुरू करवाया, लेकिन अब यह मार्ग टूटकर बिखरने लगा है। ग्रामीणों की मानें तो प्रशासन ने जख्मों पर मरहम-पट्टी जरूर की, लेकिन बाढ़ से टूटी सड़कों का इलाज अब तक नहीं हो पाया है। ऐसे में अतिवृष्टि के दौरान इन गांवों का सम्पर्क पूरी तरह बंद होने की आशंका सताने लगी है।

दरअसल, एक साल पहले बाढ़ के दौरान रास्ता अवरुद्ध होने पर प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से वैकल्पिक व्यवस्था कर रास्ते को सुचारु करवाया था, लेकिन एक साल गुजरने के बाद भी लूनी नदी के बहाव क्षेत्र में रास्ते की मरम्मत नहीं करवाई गई है। ऐसे में बरसात के दिनों में यह सड़क मार्ग पूरी तरह अवरुद्ध हो जाएगा। भवातड़ा से रिड़का के बीच रास्ता बंद होने से भवातड़ा, रिड़का सहित क्षेत्र के कई गांवों में आवागमन बंद हो जाएगा।

इससे क्षेत्र के लोगों को आवागमन में खासी परेशानी का सामना करना पड़ेगा। ग्रामीणों ने बताया कि न्याय आपके द्वार शिविर के दौरान कई प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाया, लेकिन महज रास्ता जल्द ठीक करवाने का आवश्वासन ही मिला। इसके बाद प्रशासन की ओर से कोई उचित कदम नहीं उठाया गया। 

बारिश के साथ बंद हो जाती है कई गांवों में परिवहन सेवा
ग्रामीणों ने बताया कि गुजरात सीमा से सटे भवातड़ा, रिड़का, कुकडिय़ा,धींगपुरा सहित कई राजस्व गांवों में बरसात शुरू होते ही रास्ते अवरुद्ध हो जाते हैं। जिससे यहां परिवहन सेवा पूरी तरह बंद हो जाती है। इससे ना केवल लोगों की दिनचर्या गड़बड़ा जाती है, बल्कि जर्जर सड़कें वाहनचालकों की आफत भी बढ़ा देती है। 

नहीं हो रहा समाधान
भवातड़ा से रिड़का सड़क मार्ग बाढ़ के बाद बंद हो गया था। प्रशासन व ग्रामीणों की सहायता से वैकल्पिक व्यवस्था कर इसे शुरू किया गया था, लेकिन उसके बाद कई बार अधिकारियों को अवगत करवाने पर भी समस्या का समाधान नहीं होने से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। - भगवतसिंह, ग्रामीण, भवातड़ा

बनवाया जाएगा पुलिया
भवातड़ा सड़क मार्ग पर पुलिया निर्माण के लिए स्वीकृति मांगी गई है। पुलिया निर्माण की स्वीकृति जारी होते ही सड़क मार्ग तैयार कर लिया जाएगा। जिससे समस्या का समाधान हो पाएगा। - मदनलाल चौधरी, सहायक अभियंता, सार्वजनिक निर्माण विभाग, सांचौर 

Leave a comment