सायला के पूर्व सरपंच पर जानलेवा हमला

जागरूक टाइम्स 349 Feb 23, 2021

पूर्व सरपंच की रिपोर्ट पर षड़यंत्र कर जानलेवा हमला करने एवं लूट करने का मामला दर्ज, पांच आरोपी गिरफ्तार, जिसमें से एक आरोपी सरपंच के जेठ का काकाई भाई एवं एक ग्राम पंचायत में ठेकेदारी करने वाला युवक भी शामिल, अनुसंधान जारी, अन्य आरोपी भी शीघ्र होंगे पकड़ में

सायला। सायला उपखंड मुख्यालय पर रविवार शाम को पूर्व सरपंच सुरेश राजपुरोहित पर किराए के बदमाशों ने लाठियों से जानलेवा हमला किया तथा रुपये लूटकर ले गए। पुलिस ने पूर्व सरपंच की रिपोर्ट पर जानलेवा हमला, लूट, षड़यंत्र रचने सहित विभिन्न संगीन धाराओं में मामला दर्ज कर कार्यवाही शुरु की। पुलिस ने सोमवार को पांच आरोपियों की गिरफ्तारी की पुष्टि की। जिसमें एक आरोपी सायला सरपंच के जेठ विक्रमसिंह के सगे चाचा का लड़का तथा एक पंचायत में ठेकेदारी का कार्य करने वाला युवक भी शामिल है।

थाना अधिकारी सवाईसिंह महाबार के मुताबिक रिपोर्ट में सुरेश राजपुरोहित ने बताया कि रविवार को वे ब्राह्मण समाज की मीटिंग से वापस घर जा रहे थे। करीब 4.50 पीएम पर पदमाराम की पान की दुकान के आगे अपनी स्कूटी पर बैठा था तब पीछे से एक मोटरसाइकिल पर सवार होकर आए मुलजिम दुर्गसिंह पुत्र हमीरसिंह राव एवं एक अज्ञात व्यक्ति ने आते ही जान से मारने की नीयत से मेरे स्कूटी के मोटरसाइकिल से टक्कटर मारी। जिससे मैं नीचे गिर गया तथा उस समय उठने की कोशिश कर रहा था तब मुलजिमन दुर्गसिंह व अन्य व्यक्ति ने लठ निकाल कर कहा कि तू सरपंच सायला व उसके जेठ की शिकायत ज्यादा ही करता है आज तुझे मारे बगैर नहीं छोडेंगे तथा दोनों मुलजिमानों ने पूर्व येाजनाबद्ध तरीके से लाठियों से मुझे जान से मारने की नीयत से धड़ाधड़ मारने लगे। जिससे मेरे सिर के दाहिने भाग पर, दाहिने हाथ के आगे पीछे, बांए पैर की पिण्डी व नली पर चोटें कारित की।

इस दौरान बचाव करने के लिए भाग कर आए उस वक्त मुलजिम दुर्गसिंह ने मेरी जेब से चार हजार रुपये भी छीन लिए। इस दौरान ज्यादा लोग इकट्ठे होने पर मुलजिमान अपनी मोटरसाइकिल मौके पर ही छोड़कर भाग गए। पुलिस ने बताया कि अनुसंधान के बाद लिप्त पाए जाने पर पंाच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। जिसमें सायला सरपंच के जेठ विक्रमसिंह दहिया के सगे चाचा का लड़का गुमानसिंह पुत्र छोटूसिंह दहिया निवासी सायला तथा विक्रमसिंह का खास व्यक्ति व पंचायत में ठेकेदारी करने वाला युवक सायला निवासी मोहन लाल पुत्र मसराराम मेघवाल के अलावा दरगाराम पुत्र हमीराराम जाति राव निवासी सायला तथा अजमल सिंह पुत्र मांग सिंह निवासी सुराणा व विक्रमसिंह पुत्र रघसिंह जाति दहिया निवासी सुराणा को गिरफ्तार किया है।

वर्तमान सरपंच के जेठ एवं उसके परिवार वालों पर हमला करवाने का आरोप....
पूर्व सरपंच ने रिपोर्ट में बताया कि वर्तमान सरपंच के जेठ विक्रमसिंह पुत्र लालसिंह दहिया एवके उसके परिवार के लोगों तथा बलवंतसिंह पुत्र कानसिंह ने षडयंत्र रचकर प्लान बनाकर किराए के बदमाशों से हमला करवाया है। रिपोर्ट बताया कि वर्तमान में ग्राम पंचायत सायला में ग्राम पंचायत में हो रहे अनैतिक कार्य की शिकायत दिनांक 7-1-2020 व दिनांक 7-1-2021 की पंचायत से पट्टा बुक व रिकार्ड गायब करने की की थी, जिस पर वर्तमान सरपंच के जेठ विक्रमसिंह पुत्र लालसिंह दहिया व उसके परिवार वालों ने मुझे जान से मारने की मौखिक रुप से धमकियां भी दी थी।

उसके उपरांत भी मैंने दिनांक 19-2-2021 को मुख्यमंत्री जी को शिकायत की थी कि घर पर बैठक की जा रही है तथा सभी वार्डपंचों को नहीं बुलाया जा रहा है। जिस पर वर्तमान सरपंच के जेठ विक्रमसिंह व उसके परिवार के लोगों ने योजनाबद्ध तरीके से किराए के बदमाशों के रुप में उक्त मुलजिमानों से मेरे उपर जानलेवा हमला करवाया है। उक्त घटना के पीछे पूरा का पूरा षड़यंत्र वर्तमान सरपंच के जेठ व उसके परिवार के लोगों का तथा बलवंतसिंह पुत्र कानसिंह दहिया का है। उक्त सभी मुलजिमान मेरे से रंजिश रखते हैं।

सुनियोजित ढंग से रैकी कर किया हमला....
पुलिस के अनुसार घटना में शामिल आरोपियों में दरगाराम पुत्र हमीराराम जाति राव निवासी सायला तथा अजमल सिंह पुत्र मांग सिंह निवासी सुराणा ने पूर्व सरपंच पर हमला कर भाग गए जिन्हें गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ करने पर घटना में ओर अभियुक्त शामिल होने तथा उक्त वारदात में शामिल होने की बात कही । जिसमे विक्रमसिंह पुत्र रघसिंह जाति दहिया निवासी सुराणा तथा गुमान सिंह पुत्र छोटू सिंह जाति दहिया निवासी सायला तथा मोहनलाल पुत्र मसरा राम जाति मेघवाल निवासी सायला की ओर से सुनियोजित तरीके से योजना बनाकर रैकी कर उक्त घटना को अंजाम दिया गया। पुलिस का कहना है कि अनुसंधान जारी है। सीडीआर आने पर षड़यंत्र में शामिल अन्य व्यक्तियों को भी गिरफ्तार किया जाएगा।

देर रात तक जुटे रहे सर्व समाज के लोग...
पूर्व सरपंच के साथ घटना की ब्राह्मण समाज के लोगों के अलावा सर्व समाज के लोगों ने निंदा की तथा थाने पहुंचकर देर रात तक उपस्थित रहे तथा पुलिस से सख्त कार्यवाही करने की मांग की। समाज के प्रबुद्ध लोगों ने कहा कि इस तरह की घटनाओं पर अंकुश नहीं लगाया तो गांव में माहौल खराब हो जाएगा। पुलिस ने बढ़ते दबाव के चलते तीन टीमें गठित कर आरोपियों को लोकेशन एवं मुखबिरों की सूचना के आधार पर ट्रेस कर गिरफ्तार किया।

इनका कहना.....
पूर्व सरपंच के हमला करने वाले साजिश कर्ताओ सहित पांच आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है। वही मामले में पूछताछ जारी है जो भी घटना में अभियुक्त शामिल होंगे कार्यवाही की जाएगी। - हिम्मत सिंह चारण पुलिस उप अधीक्षक जालोर।

Leave a comment