राजस्थान में 16 व 17 अक्टूबर को जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग में बारिश का यलो अलर्ट

जागरूक टाइम्स 224 Oct 14, 2021

जयपुर। राजस्थान में मानसून की विदाई के बाद बन रहे पश्चिमी विक्षोभ के चलते 16 व 17 अक्टूबर को भरतपुर, जयपुर व कोटा संभाग के अलावा हरियाणा से लगते जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। अलवर, भरतपुर, करौली और धोलपुर में दोनों दिन बारिश की संभावना है।

मौसम केन्द्र जयपुर के नेिदेशक आर.एस. शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के चलते दो दिन तक बारिश की गतिविधियां जारी रह सकती हैं। राजस्थान में कई बार पोस्ट मानसून इस प्रकार की गतिविधियां होती रही हैं। पूर्वी राजस्थान में दो दिन के दौरान करीब 15 जिलों में बारिश हो सकती है, जबकि पश्चिमी राजस्थान के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है। उललेखनीय है कि 9 अक्टूबर को राजस्थान के सभी भागों से मानसून की विदाई हो गई थी और उसके बाद से ही मौसम में हल्की गर्मी और रात के समय हल्की ठंडक का एहसास हो रहा है।

तापमान में हो सकती है गिरावट
राजस्थान के पूर्वी भाग में बारिश के चलते 15 से 20 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज हो सकती है। मौसम विभाग की माने तो अधिकतम तापमान 33 से 35 डिग्री के बीच रहने की संभावना है जबकि न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री के बीच रह सकता है। वर्तमान में अधिकतम तापमान 38 डिग्री तक पहुंच गया है।

यूं रहेगा मौसम का मिजाज
16 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, धोलपुर और करौली जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
17 अक्टूबर को अलवर, भरतपुर, बूंदी, बारां, दौसा, धोलपुर, झालावाड़, जयपुर, करौली, कोटा, शेखावाटी, सवाई माधोपुर जिले में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

Leave a comment