राजस्थान के 12 जिलों में आज भारी बारिश, माही बांध के चार गेट खोले

जागरूक टाइम्स 498 Sep 21, 2021

राजस्थान में मानसून की बारिश का दौर जारी रहेगा और मंगलवार को 16 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। उधर, बांसवाड़ा में झमाझम बारिश के चलते माही बाध के 16 में से चार गेट खोलकर पानी की निकासी की जा रही है। माही बांध का जलस्तर 281.30 मीटर तक पहुंच चुका है, जबकि बांध की कुल भराव क्षमता 281.50 मीटर है। बांसवाड़ा में ही घाटोल का हेरो डेम भी छलक गया है। वहीं सुरवानीया के भी 2 गेट खोले गए हैं। मौसम विभाग की माने तो भारी बारिश का दौर 24 सितंबर तक जारी रहेगा।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, जालोर, पाली और नागौर में भारी बारिश की संभावना है। जबकि कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़ में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकेगी। दक्षिणी राजस्थान में भारी बारिश का दौर अगले तीन दिन तक जारी रहने की संभावना है। उसके बाद मानसून की झमाझम में कमी आ सकती है और मध्ययम दर्जे की बारिश जारी रहेगी। मौसम विभाग 30 सितंबर तक बारिश जारी रहने की संभावना जता रहा है। तेज बारिश की बात करें तो मंगलवार को चित्तौड़गढ़ जिले गांव लिरड़ी और चावंडिया गांव के समीप बहने वाली बेड़च नदी पर घोड़ी घाट बेड़च पुलिया पर पानी के तेज बहाव के चलते मार्ग अवरुद्ध हो गया है।

बीसलपुर का जलस्तर 311.06 आरएल मीटर पर
बीसलपुर बांध के भराव क्षेत्र में त्रिवेणी नदी के लगातार बहने के चलते पिछले चार दिन से बीसलपुर में पानी की आवक जारी है, जिसके चलते बांध का जलस्तर मंगलवार को 311.06 आरएल मीटर को पार कर गया है। भीलवाड़ा में बेड़च नदी उफान पर चल रही है। नदी की पुलिया पर पानी का तेज बहाव होने से चित्तौड़ का गंभीरी बांध ओवरफ्लो हो गया। बेड़च नदी का पानी त्रिवेणी में आकर मिलता है और वहां से बीसलपुर में आता है। माना जा रहा है कि मंगलवार रात तक बीसलपुर में पानी की आवक 5 से 7 सेंटीमीटर और बढ़ सकती है।

आगामी दिनों की चेतावनी
22 सितंबर को जालोर, पाली जिले में कहीं-कहीं भारी की संभावना है। जबकि राजसमंद, उदयपुर, सिरोही में मध्यम दर्जे की बारिश होगी।

23 सितंबर को राजसमंद, उदयपुर, सिरोही में भारी बारिश की संभावना है। जबकि जालोर, पाली, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर और जैसलमेर में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

24 सितंबर को बारां, झालावाड़, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, उदयपुर, प्रतापगढ़, सिरोही में कहीं-कहीं भारी बारिश होगी। जबकि जालोर, पाली, नागौर, जोधपुर, बाड़मेर में मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।

Leave a comment