नगर निगम चुनाव परिणाम लाइव : कांग्रेस-बीजेपी में कांटे की टक्कर

जागरूक टाइम्स 52 Nov 3, 2020

जयपुर. राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम के दो चरणों में हुये चुनावों के बाद आज मतगणना होगी. इसके साथ ही इस बात का भी खुलासा हो जायेगा कि प्रदेश के तीन बड़े शहरों में बीजेपी और कांग्रेस में से कौनसी पार्टी का दबदबा है. 6 में से कौन-कौन से निगम दोनों पार्टियों के खाते में जाते हैं. इन चुनावों में सीएम अशोक गहलोत समेत कांग्रेस और बीजेपी के प्रदेशाध्यक्षों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई है. वहीं केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत समेत गहलोत सरकार के दिग्गज एवं वरिष्ठ मंत्री शांति धारीवाल, प्रताप सिंह खाचरियावास, लालचंद कटारिया, मुख्य सचेतक महेश जोशी की प्रतिष्ठा भी दांव पर है. ये सभी मंत्री इन निगम क्षेत्रों में स्थित विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

560 वार्डों के पार्षद आज घोषित हो जायेंगे
मतगणना तीनों शहरों में सुबह 9 बजे से शुरू हो गई. मतगणना स्थलों पर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किये गये हैं. सभी 6 निगमों के 560 वार्डों के पार्षद आज घोषित हो जायेंगे. इनमें जयपुर हेरिटेज में 100 और जयपुर ग्रेटर नगर निगम में 150 वार्ड हैं. वहीं जोधपुर उत्तर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में 80-80 वार्ड हैं. जबकि कोटा उत्तर में 70 और कोटा दक्षिण नगर निगम में 80 वार्ड हैं. पुलिस-प्रशासन ने अलसुबह से ही मोर्चा संभाल लिया है. दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों के दिलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. मतगणना स्थल पर अनाधिकृत लोगों की आवाजाही पर सख्ती से पाबंदी लगाई गई है. निगमों में अपने-अपने महापौर बनाने के लिये पार्टियों ने प्रत्याशियों पर कड़ी नजरें रख रखी हैं. बीजेपी ने तो सोमवार को ही अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी कर दी थी. वहीं कांग्रेस खेमा भी पूरी तरह से सतर्क है।.

10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा
आज परिणाम घोषित होने के एक सप्ताह बाद 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा. जीत की संभावनाओं के आधार पर जिस तरह प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी की गई है उससे संभावना जताई जा रही है कि वह महापौर और उप महापौर के चुनाव तक जारी रहेगी. दोनों पार्टियों ने सभी निगमों में अपनी-अपनी जीत के दावे किये हैं. वे अपने-अपने दावे पर कितनी खरी उतर पाती हैं इसका खुलासा दोपहर तक हो जायेगा. उसके बाद महापौर के लिये जोड़ तोड़ शुरू होगा.

चुनाव परिणामों पर एक नजर

जयपुर हेरिटज नगर निगम- कुल वार्ड- 100
बीजेपी- 06
कांग्रेस- 07
अन्य- 01
---------
जयपुर ग्रेटर नगर निगम- कुल वार्ड- 150
बीजेपी- 03
कांग्रेस- 02
अन्य- 00
---------
जोधपुर उत्तर नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 01
कांग्रेस- 04
अन्य- 01
---------

जोधपुर दक्षिण नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 04
कांग्रेस- 04
अन्य- 00
---------
कोटा उत्तर नगर निगम- कुल वार्ड- 70
बीजेपी- 07
कांग्रेस- 08
अन्य- 02
---------
कोटा दक्षिण नगर निगम- कुल वार्ड- 80
बीजेपी- 00
कांग्रेस- 00
अन्य- 00

Leave a comment