राजस्थान में लॉकडाउन सख्त : एक गांव से दूसरे गांव जाने पर भी रहेगी रोक

जागरूक टाइम्स 690 May 7, 2021

जयपुर. प्रदेश में 10 मई से लागू होने वाले सख्त लॉकडाउन में एक गांव से दूसरे गांव जाने पर भी रोक लगा दी गई है. मेडिकल सेवाओं के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे- बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे. हालांकि अंतरराज्यीय एवं राज्य के भीतर माल का परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन, माल की लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा इस कार्य के लिए नियोजित व्यक्तियों को इसकी अनुमति होगी.

राज्य में मेडिकल एवं अन्य इमरजेंसी और अनुमत श्रेणियों को छोड़कर एक जिले से दूसरे जिले, एक शहर से दूसरे शहर, शहर से गांव, गांव से शहर और एक गांव से दूसरे गांव में सभी प्रकार के आवागमन पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा. बारात के आवागमन के लिए बस, ऑटो, टैम्पो, ट्रेक्टर, जीप आदि की अनुमति नहीं होगी. मनरेगा के कार्य स्थगित रहेंगे. इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.

उद्योग और निर्माण इकाइयों के लिए राहत

उद्योग और निर्माण इकाइयों की ओर से श्रमिकों के आवागमन के लिए विशेष बस का संचालन किया जा सकेगा. इन संस्थानों को श्रमिकों के पास के लिए पूरा विवरण जिला कलेक्टर कार्यालय में देना होगा. निर्माण सामग्री से संबंधित दुकानें नहीं खुल सकेगी. फोन और इलेक्ट्रोनिक माध्यम से ऑर्डर मिलने पर सामग्री की आपूर्ति की जा सकेगी.
गुरुवार को 161 लोगों की कोरोना महामारी से हुई मौत

उल्लेखनीय है कि गहलोत सरकार ने राज्य में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिये 10 मई से 24 मई तक के लिये सख्त लॉकडाउन की घोषणा की है. इसमें अत्यावश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी पर सख्त प्रतिबंध लगा दिये गये हैं. गुरुवार रात को सीएम अशोक गहलोत ने इसकी घोषणा की है. राजस्थान में गुरुवार को भी 17523 नये मरीज मिले हैं. वहीं 161 लोगों की कोरोना महामारी से मौत हो गई है.


Leave a comment