राजस्थान के इस शहर में बनेगा 147 KM लंबा रिंग रोड, दिल्ली से सीधे जुड़ेगा अजमेर, जानिए पूरी डिटेल

जागरूक टाइम्स 504 Jan 13, 2022

जयपुर. राजस्थान की पिंक सिटी यानी जयपुर के लोग जल्द दिल्ली की तर्ज पर बन रहे रिंग रोड में सफर कर सकेंगे. लगातार जयपुर में बढ़ते यातायात के दबाव के बाद जयपुर शहर के बाहरी इलाके में पूरी तरह रिंग रोड बनने जा रहा है. फिलहाल, जयपुर में रिंग रोड साउथ तैयार हो चुकी है. इसका उद्घाटन राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने किया था. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के प्रयासों से जयपुर को रिंग रोड की सौगात मिली थी. लेकिन, राजस्थान की सरकार पिछले दस साल से इस प्रोजेक्ट का 10 फीसदी काम भी कर नहीं कर पाई थी. इस वजह से वसुंधरा राजे के अनुरोध पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने यह प्रोजेक्ट एनएचएआई से पूरा करवाया था.

अब राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में रिंग रोड के साउथ कॉरिडोर का काम पूरा होने के बाद अब जेडीए के अधिकारी नॉर्थ रिंग रोड बनाने की प्लानिंग में जुट गए हैं. जयपुर में इस नार्थ रिंग रोड कॉरिडोर के बनने से पूरा जयपुर रिंग रोड नुमा आकार में समा जाएगा और सारा भारी यातायात रिंग रोड से गुजर सकेगा. रिंग रोड नार्थ कॉरिडोर बनने से जयपुर में विकास को रफ्तार मिलेगी, जिसका ब्लूप्रिंट जयपुर विकास प्राधिकरण द्वारा तैयार किया जा रहा है.
ऐसा होगा जयपुर का नया रिंग रोड

जयपुर का नॉर्थ रिंग रोड आगरा राेड के बगराना से शुरू होकर दिल्ली राेड के अचरोल यानी 45 किलोमीटर लंबा होगा. यह रिंग रोड साउथ जो कि अजमेर राेड भांकरोटा से आगरा राेड बराना वाली मौजूदा रिंग रोड से बिल्कुल अलग होगी. जयपुर जेडीए इसके लिए अलग से प्लानिंग कर रही है. इसके तहत नाॅर्थ काॅरिडाेर की चाैड़ाई भी 360 मीटर हाेगी और इसमें 90 मीटर चाैड़ा ट्रांसपाेर्ट काॅरिडाेर बनाया जाएगा.

तैयारी जारी, अब बनेगी डीपीआर
नार्थ रिंग रोड प्रोजेक्ट के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बनवाने की तैयारी जयपुर विकास प्राधिकरण ने शुरू कर दी गई है. जल्द ही कंसल्टेंसी फर्म अपॉइंट किया जाएगा. रिंग रोड कुल 147 किलोमीटर की है. उत्तरी हिस्सा बनते ही कुल 92 किलोमीटर कॉरिडोर कवर हो जाएगा. इसके बाद 55 किलोमीटर आगे की प्लानिंग का हिस्सा है, जो दिल्ली रोड से अजमेर रोड को कनेक्ट करेगा.


Leave a comment