राजस्‍थान के ये 8 रेलवे स्‍टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास, मिलेंगी एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं

जागरूक टाइम्स 970 Oct 19, 2021

जयपुर. राजस्‍थान की राजधानी जयपुर और प्रदेश के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर समेत आठ प्रमुख रेलवे स्‍टेशनों की सूरत जल्द ही बदलने वाली है. रेलवे राजस्थान के इन आठ स्टेशनों को अत्‍याधु‍न‍िक सुव‍िधाओं से लैस करने जा रहा है. इनमें जोधपुर, जयपुर, गांधीनगर जयपुर, अजमेर, उदयपुर, जैसलमेर, आबूरोड और बीकानेर को शामिल किया गया है. राजस्थान के इन सभी आठ रेलवे स्टेशनों का पुर्नविकास किया जायेगा. रेलवे इस योजना पर तेजी से काम रहा है. राजस्थान के इन आठ स्टेशनों समेत पूरे देश में करीब 150 स्‍टेशनों का रिडवलपमेंट किया जाना है. राजस्थान के आठ स्टेशनों के पुर्नविकास के कार्य को योजना के फर्स्‍ट फेज में ही लिया जायेगा.
 
पिछले दिनों सनसिटी जोधपुर के राई का बाग पैलेस स्‍टेशन की रिडवलप की गई ब‍िल्‍डिंग का उद्घाटन करने के ल‍िए राजस्थान दौरे पर आये रेलमंत्री अश्‍व‍िनी वैष्‍णव ने इसकी जानकारी दी थी. वैष्णव ने बताया था कि रेलवे राजस्‍थान के 8 स्‍टेशनों का पुनर्व‍िकास करेगा. मरुधरा के ये 8 स्‍टेशन उस सूची में शामिल हैं जिनमें देशभर में 150 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाना है.
 
रेलवे की इस पहल से जहां राजस्थान में ट्यूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा वहीं यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधायें भी मिलेंगी. वहीं भारतीय रेलवे देश के 300 से ज्‍यादा प्रमुख शहरों को हाई स्‍पीड कॉरिडोर से जोड़ने की योजना पर भी काम रहा है. उल्लेखनीय है कि रेलवे ने हाल ही में गुजरात के गांधी नगर कैप‍िटल रेलवे स्‍टेशन को एयरपोर्ट की तरह पुर्नविकसित किया है. यहां यात्रियों को अल्ट्रा मॉर्डन सुविधायें उपलब्ध कराई गई हैं. पिछले दिनों इसका उद्घाटन पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने क‍िया था. रिडवलपमेंट किये जाने वाले स्टेशन के नया विकास कार्य सौर ऊर्जा और ऊर्जा दक्षता उपकरण समेत हरित इमारत मानकों के अनुसार किया जाएगा. दूसरी तरफ रेलवे मुंबई से अहमदाबाद के मध्य चलाई जाने वाली प्रस्तावित बुलेट ट्रेन परियोजना को तेजी से पूरा करने में जुटा है.

Leave a comment