राजस्थान निकाय चुनाव में भाजपा की बड़ी जीत, भाटी छोड़ बाकी सभी मंत्रियों के इलाकों में हारी कांग्रेस

जागरूक टाइम्स 351 Dec 10, 2020

-भाजपा प्रमुख नड्डा ने जताया ग्रामीण जनता, महिलाओं और किसानों के प्रति आभार

जयपुर (ईएमएस)। राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनाव में भाजपा प्रत्याशियों को जीत हासिल हुई है। इस जीत से गदगद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान की जनता का धन्यवाद ज्ञापित किया है। नड्डा ने ट्वीट किया कि राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनावों में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जनता, किसानों व महिलाओं ने भाजपा में जो विश्वास प्रकट किया है, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होने कहा कि यह जीत गांव, गरीब, किसान और मजदूर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी में विश्वास का प्रतीक है। दरअसल, पंचायत चुनाव में कृषि कानून और किसानों से जुड़ा मुद्दा फेल हो गया है। पंचायत समिति और जिला परिषद चुनाव के परिणाम भाजपा के पक्ष में रहा है। राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक, भाजपा ने पंचायत समिति की 1,836 सीटों पर जीत हासिल की है। वहीं, सत्ताधारी दल कांग्रेस ने 1718 सीटों पर कब्जा जमाया है। जिला परिषद की 636 सीटों में से 606 का चुनाव परिणाम भी सामने आ चुका है। बीजेपी को 326 सीटों पर जीत मिली है। वहीं, कांग्रेस के हिस्‍से में 250 सीटें गई हैं।

राजस्थान में पंचायती राज और जिला परिषद चुनाव में प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्र की जनता, किसानों व महिलाओं ने भाजपा में जो विश्वास प्रकट किया है, इसके लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। यह जीत गांव, गरीब, किसान और मजदूर के प्रधानमंत्री पीएम मोदी में विश्वास का प्रतीक है। वहीं, भाजपा आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने राजस्थान में पार्टी की जीत पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि ग्रामीण राजस्थान में हाल ही में संपन्न स्थानीय चुनाव में, भाजपा ने सत्तारूढ़ कांग्रेस पर विजय प्राप्त की। यह कुछ और नहीं बल्कि नए कृषि कानूनों का समर्थन है।

कांग्रेस को अपने मंत्रियों के इलाकों में भी ​हार का सामना करना पड़ा है। भवंर सिंह भाटी को छोड़ कर सब मंत्रियों के इलाकों में कांग्रेस की हार हुई है। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा के निर्वाचन क्षेत्र में भी कांग्रेस को झटका लगा है। सीकर जिला परिषद में भी भाजपा को जीत हासिल हुई है। यहां लगातार दूसरी बार भाजपा का बोर्ड बनेगा। गायत्री कंवर का जिला प्रमुख बनना तय माना जा रहा है। वह पूर्व विधायक प्रेम सिंह बाजोर की पुत्रवधू हैं।

लक्ष्मणगढ़ पंचायत समिति में भाजपा को बहुमत मिला है, जबकि नेछवा में कांग्रेस-भाजपा को बराबर सीटों पर जीत मिली है। निर्दलीय उम्मीदवार ने भी बाजी मारी है। सचिन पायलट के क्षेत्र टोंक पंचायत समिति में भी कांग्रेस की हार हुई है। टोंक जिला परिषद में भाजपा को बहुमत मिला है। मंत्री रघु शर्मा के निर्वाचन क्षेत्र और जिले में भी कांग्रेस हार गई है। अजमेर जिले की 11 में से एक पंचायत समित में भी कांग्रेस का बोर्ड नहीं बना है। यहां जिला परिषद में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिला है। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के क्षेत्र निंबाहेड़ा और जिले में भी कांग्रेस को पराजय मिला है। इसी तरह अधिकांश मंत्रियों के क्षेत्र में कांग्रेस को हार मिली है।


Leave a comment