भीलवाड़ा: BJP के पूर्व विधायक शिवजी राम मीणा का कोरोना से निधन

जागरूक टाइम्स 292 May 12, 2021

भीलवाड़ा. प्रदेश के भीलवाड़ा जिले के जहाजपुर विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक शिवजी राम मीणा का आज कोरोना संक्रमण से निधन हो गया है. मीणा भीलवाड़ा जिला मुख्यालय पर स्थित राजकीय महात्मा गांधी अस्पताल में उपचाराधीन थे. उन्होंने आज सुबह करीब 9 बजे अस्पताल में ही अंतिम सांस ली. मीणा के निधन के समाचार से बीजेपी और जहाजपुर क्षेत्र में शोक की लहर दौड़ गई.

सहज और सरल स्वभाव के धनी रहे शिवजी राम मीणा जहाजपुर से तीन बार विधायक और दो बार प्रधान चुने गए थे. वे बीजेपी से पहले कांग्रेस और जनता दल में भी रहे. मीणा जहाजपुर तहसील के अमरवासी गांव के रहने वाले थे. मीणा के अंतिम संस्कार आज उनके पैतृक गांव में किया जायेगा. भीलवाड़ा सांसद सुभाष बहेड़िया ने समेत बीजेपी के कई नेताओं ने मीणा के निधन पर शोक व्यक्त किया है.

ऐसा रहा मीणा का राजनीतिक सफर

करीब 72 वर्षीय शिवजीराम मीणा ने शाहपुरा कालेज से स्नातक और फिर जीसीए अजमेर से स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की. उसके बाद मीणा ने खादी ग्रामोद्योग में नौकरी की. वे खादी बोर्ड में बोर्ड में उप निदेशक रहे. उसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया. मीणा 1990 जहाजपुर से पहली जनता दल से विधायक चुने गये. मीणा कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे नाथूराम मिर्धा के काफी करीबी थे. लिहाजा उसके बाद वे कांग्रेस में शामिल हो गये. 1993 में वे कांग्रेस के टिकट पर जहाजपुर विधानसभा से क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतरे, लेकिन हार गये.
कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आये फिर यहीं रहे

उसके बाद मीणा ने हाथ का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया और 1995 में जहाजपुर के प्रधान चुने गये. फिर 2003 और 2008 वे बीजेपी के बैनर तले विधानसभा चुनाव में उतरे. इन दोनों चुनावों में मीणा ने जीत हासिल की. तीन बार विधायक रहने के बाद मीणा एक बार पंचायत चुनाव में भाग्य आजमाने आये. इस पर 2014 में वे दूसरी बार जहाजपुर पंचायत समिति के प्रधान बने. मीणा करीब 2 साल तक बीजेपी जिलाध्यक्ष भी रहे. शिवजी राम मीणा के परिवार में उनकी पत्नी और दो पुत्र हैं.

Leave a comment