दशहरा बाद राजस्थान के इन जिलों में बारिश की प्रबल संभावना

जागरूक टाइम्स 374 Oct 14, 2021

जयपुर. दक्षिण-पश्चिम मानसून की विदाई के बाद प्रदेश में एक बार फिर बारिश के आसार बन रहे हैं. बंगाल की खाड़ी में एक सिस्टम के सक्रिय होने से मौसम विभाग ने मरुधरा में बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार दशहरे के बाद प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के जयपुर,भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में 16-17 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के अनुसार वर्तमान में बंगाल की खाड़ी में एक नया कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. उन्होंने बताया कि इसके प्रभाव से मरुधरा में 16 और 17 अक्टूबर को ज्यादातर भागों में पूर्वी हवाओं का दौर रहेगा. साथ ही पश्चिम विक्षोभ भी उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों में सक्रिय होगा. इन दोनों सिस्टमों के कारण प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होगी.

कहां-कहां बारिश के हैं आसार
शर्मा ने बताया कि इन दोनों सिस्टम के कारण पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर व कोटा संभाग के जिलों में 16-17 अक्टूबर को मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की प्रबल संभावना है. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के जिलों में भी 16-17 अक्टूबर को कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है. इस सिस्टम का असर 18- 19 अक्टूबर से समाप्त होगा.

मौसम विभाग ने दी सलाह
मौसम विभाग ने सलाह देते हुए बताया कि मौसमी तंत्र के मध्य नजर किसानों के लिए यह सलाह दी जाती है कि जो फसलें पक कर तैयार हैं, उन्हें भीगने से बचाने के लिए उचित प्रबंध करें. कृषि मंडियों, खेतों में खुले आसमान में रखे अनाज को भी भीगने से बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर भंडारण करें.



Leave a comment