बाहर जाने पर मास्क लगाएं, जो बाहर मास्क नहीं लगाएगा उसे दंडित किया जाएगा:गहलोत

जागरूक टाइम्स 41 Nov 12, 2020

जयपुर(ईएमएस)। सीएम अशोक गहलोत ने अमेरिका में ट्रंप सरकार के सत्ता से बाहर होने के पीछे कोरोना को लेकर बरती गई लापरवाही को बड़ा कारण बताया है। गहलोत ने कहा कि कोविड से मुकाबले में राजस्थान सरकार ने अहम कदम उठाए हैं। गहलोत ने कहा कि हम अगर किसी राज्य से आगे नहीं तो किसी राज्य से पीछे भी नहीं हैं। मार्च से जो चेत गए वे राज्य और देश थोड़ा ठीक रहे। गहलोत ने कहा कि अमेरिका का उदाहरण आपके सामने है। ट्रम्प सरकार जाने में कोराना में बरती गई लापरवाही बड़ा कारण रहा। मास्क लगाया नहीं और उसकी तौहीन की। मास्क के नाम पर अमेरिका में सरकार चली गई।

  कोरोना की समीक्षा में सीएम अशोक गहलोत ने कहा है कि मास्क नहीं लगाने वालों को टोका जाए। प्रत्येक विभाग इसमें सहयोग करे। कोराना के खिलाफ जनआंदोलन देश में एक उदाहरण बने। उन्होंने कहा कि हमारे 'नो मास्क- नो एंट्री' के अभियान को लंदन के अस्पतालों ने अपनाया है। हमारे नवाचारों को केंद्र सरकार ने भी अपनाया है। सीएम गहलोत ने कहा कि मास्क को लेकर पूरी दुनिया में सजगता बढ़ रही है। फिलिपिंस में मास्क नहीं लगाने पर जेल भेजने का प्रावधान है। अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि 20 जनवरी को पद संभालते ही पूरे अमेरिका में मास्क लगाना अनिवार्य किया जाएगा। पहले ट्रंप ने मास्क अनिवार्य नहीं किया था।

अमेरिका में कोरोना से ढाई लाख मौतें हो गईं। सीएम ने कहा कि सभी लोग मास्क लगाएं। कोराना के बिना लक्षण वाले मरीज भी हैं। इसलिए बाहर जाने पर मास्क लगाएं। जो बाहर मास्क नहीं लगाएगा उसे दंडित किया जाएगा। आपको कोई अधिकार नहीं है कि आप किसी को संक्रमित करें। सीएम अशोक गहलोत ने गंगानगर सीएमएचओ से कहा कि पड़ौसी राज्यों से आने वाले मरीजों को भी पूरी सुविधाएं दीजिए। उनके इलाज में कोई कमी नहीं रहे। कोई पंजाब से आए या हरियाणा से आए। आप उनका वेलकम कीजिए। पड़ौसी राज्यों के मरीजों की मदद करें। हम कोई कमी नहीं आने देंगे। कोई तकलीफ हो तो उसका समाधान करेंगे।


Leave a comment