प्रदेश की 5 हॉट सीटों पर लोगों की नजरें टिकी

जागरूक टाइम्स 704 Apr 10, 2019

जयपुर (ईएमएस)। लोकसभा का चुनाव परवान चढने लगा है राजस्थान में कुछ ऐसी हॉट सीट है जिन पर यहां के लोगों की ही नहीं बल्कि देश की भी नजरें गढी है मौजूदा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत मैदान में है, वहीं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र दुष्यंत सिंह भी चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे है इनके अलावा नागौर, जयपुर ग्रामीण और बाडमेर जैसलमेर सीट पर भी सभी की नजरें थम गई है।

जोधपुर लोकसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत कांग्रेस के उम्मीदवार है उनका मुकाबला है मौजूदा सांसद और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत से है। वैभव गहलोत जीवन का पहला लोकसभा चुनाव लड रहे है वहीं शेखावत दूसरा वैभव के पिता अशोक गहलोत जोधपुर से सांसद रह चुके है वैभव के कारण ओबीसी वोटों का झुकाव कांग्रेस की ओर देखने को मिल सकता है जबकि शेखावत का प्लस पाइंट है राजपूत और वैचाारिक वोट जाट, विश्नोई, ब्राह्मण और दलित वोट यहां ट्रप, कार्ड साबित होंगे।

नागौर लोकसभा क्षेत्र से मुकाबला कांग्रेस की ज्योतिमिर्धा व आरएलपी के हनुमान बेनीवाल में है ज्योति मिर्धा का ताल्लुक कद्दावर मिर्धा परिवार से है ज्योति मिर्धा नागौर से सांसद रह चुकी है उधर बीजेपी ने रणनीतिक दांव खेलते हुए हनुमान बेनीवाल से गठबंधन किया है बेनीवाल का ताल्लुक भी सियासी परिवार से है।

जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के राज्यवर्धन सिंह राठौड को घेरने के लिए कांग्रेस ने कृष्णा के तौर पर स्पोर्ट्स सेलेबिक्रटी के साथ ही जाट दांव चला है राज्यवर्धन यहां से सांसद होने के साथ ही मोदी सरकार में मंत्री है सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ ही खेलों के विकास में उनहोने छाप छोडी है राठौड की सक्रियता भी यहां पूरे साल रही है उधर कृष्णा पूनिया के जरिए कांग्रेस के जाट वोट बैंक पर नजरें गढ़ाई है।

वहीं झालावाड़ बारा सीट पर भाजपा के दुष्यंत सिंह का कांग्रेस के प्रमोद शर्मा से मुकाबला है दुष्यंत सिंह यहां लगातार सांसद का चुनाव जीतते रहे है पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र होने का भी सियासी लाभ उन्हें प्राप्त है झालावाड़ को राजे परिवार के अभेद्य दुर्ग के तौर पर जाना जाता है वहीं कांग्रेस ने एक बार फिर प्रयोग करते हुए प्रमोद शर्मा जैसे नए चेहरे को उनके सामने उतारा है मीना, राजपूत, मुस्लिम, धाकड, पाटीदार, जैन, गुर्जर वोट यहां ट्रप कार्ड साबित होंगे।

वहीं बाडमेर जैसलमेर सीट पर कांग्रेस के मानवेन्द्र सिंह की टक्कर भाजपा के कैलाश चौधरी से है मानवेन्द्र सिंह और उनके पिता जसंवत सिंह दोनो यहां से सांसद रह चुके है यह जरूर है कि पहली बार कांग्रेस पार्टी के टिकट पर मानवेन्द्र सिंह मैदान में है जसोल ठिकाने से ताल्लुक रखने वाले मानवेन्द्र सिंह का मजबूत पक्ष राजपूत वोट है वे शिव से विधायक भी रह चुके है उन्हें मुस्लिम, दलित, राजपुरोहित, जैन वोट मिल सकता है।


Leave a comment