मौसम Update: राजस्थान में कोहरे ने डाला डेरा, ट्रेनों का शेड्यूल गड़बड़ाया, जनजीवन प्रभावित

जागरूक टाइम्स 269 Nov 17, 2020

जयपुर. राजस्‍थान में सर्दी बढ़ने के साथ ही कोहरे ने डेरा डाल दिया है. प्रदेश के विभिन्न इलाकों में मंगलवार को सुबह जबर्दस्त कोहरा छाया रहा. कोहरे के कारण विजिबिलिटी बेहद कम होने के कारण वाहन चालकों को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. जयपुर शहर तथा उसके आसपास के इलाके समेत दौसा, सवाई माधोपुर और करौली जिले में कोहरे के कारण वाहन रेंग-रेंगकर चल रहे हैं. कोहरे के चलते ट्रेन और बस सेवा और लोगों की दिनचर्या प्रभावित हो रही है.

सवाई माधोपुर जिले में घने कोहरे के कारण सड़कों पर विजिबिलिटी न के बराबर है. इसके कारण चालकों को वाहन की हेडलाइट जलाकर बेहद धीमी गति से चलना पड़ रहा है. कोहरे के कारण ट्रेनों का शेड्यूल भी गड़बड़ा रहा है. सर्दी के तल्ख तेवरों का सामना करने के लिये लोगों को अलाव का सहारा लेना पड़ रहा है.

करौली और कोटा में बिगड़ा मौसम का मिजाज
करौली क्षेत्र में लगातार तीसरे दिन मंगलवार को मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ है. आसमान में घने बादल छाए हैं. वहीं कोहरे ने भी अपने पैर पसार रखे हैं. कोहरे के कारण दृश्यता का स्तर बेहद कम है. कोहरे के साथ चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को कड़ाके की सर्दी का एहसास करा दिया है. वहीं, कोटा शहर में भी मौसम बदला हुआ है. आसमान में छाए बादलों के कारण सर्दी का असर बढ़ा हुआ है.

तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट की संभावना
मौसम विभाग (जयपुर) के निदेशक आरएस शर्मा के मुताबिक, आगामी चार से पांच दिनों तक राजस्थान में मौसम मुख्यतः शुष्क रहेगा. एक बार पुनः उत्तरी हवाओं के प्रभाव से दिन के अधिकतम तापमान तथा रात्री न्यूनतम तापमान में तीन से चार डिग्री गिरावट होने की संभावना है. राज्य के उत्तरी भागों में आगामी एक-दो दिनों तक सुबह के समय हल्के दर्जे का कोहरा छाए रहने के आसार हैं.




Leave a comment