कोरोना वायरस: पुणे में और बदतर हुए हालात

जागरूक टाइम्स 323 Apr 7, 2021

पुणे. पूरा महाराष्ट्र कोरोना वायरस महामारी के अब तक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. वहीं, राज्य के प्रमुख शहरों में से एक पुणे के हालात बदतर होते जा रहे हैं. यहां निजी और सरकारी अस्पताल बिस्तरों और वेंटिलेटर की कमी से जूझ रहे हैं. हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि नगर निगम को सेना से मदद मांगनी पड़ी है. हालांकि, दावा किया जा रहा है कि सेना मदद के लिए तैयार हो गई है. पुणे स्थित सेना के अस्पताल में 335 बिस्तर और 15 वेंटिलेटर हैं.

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने सेना से अस्पताल के बिस्तर और वेंटिलेटर मुहैया कराने की अपील की है. कहा जा रहा है कि इस मामले में सेना की तरफ से हरी झंडी मिल गई है. आयुक्त का कहना है कि सेना की तरफ से शाम तक मदद मिल जाएगी. फिलहाल पुणे में 445 वेंटिलेटर हैं और सभी पर मरीजों का इलाज जारी है. पुणे के अलावा कोरोना वायरस से महाराष्ट्र के कई अन्य जिलों के भी हालात बेहद खराब हो रहे हैं.

आलम यह है कि अस्पताल में एक बिस्तर या वेंटिलेटर के लिए मरीजों को रात-दिन घूमना पड़ रहा है. एक मरीज के परिजन ने बताया 'मैं रात से परेशान हूं...मेरी दादी पॉजिटिव है. शहर के सभी अस्पतालों के चक्कर लगा कर आया हूं. कही भी कोई बेड खाली नहीं है. बड़ी मुश्किल से यह एक बेड मिला है.' एक अन्य मरीज ने कहा कि उसका भाई कोरोना से जूझ रहा है, जिसका ऑक्सीजन लेवल 40 है. उन्होंने बताया कि रातभर से कोई भी बिस्तर नहीं मिल रहा है.

Leave a comment