शिरडी साईं ट्रस्ट की भक्तों से अपील, भारतीय परिधानों में करें बाबा के दर्शन

जागरूक टाइम्स 189 Dec 2, 2020

शिरडी (ईएमएस)। शिरडी के साईं मंदिर ने भक्तों के दर्शन को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके तहत अब मंदिर में सिर्फ भारतीय परिधान पहन कर आने वालों को ही मंजूरी मिलेगी। संस्थान का कहना है कि कुछ दिनों से यह शिकायत आ रही थी कि कुछ श्रद्धालु छोटे कपड़े पहनकर दर्शन के लिए आ रही हैं। इस बीच भूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने चेतावनी देते हुए कहा है कि मंदिर ट्रस्ट को ऐसे बोर्ड हटाना चाहिए, नहीं तो हम इसे अपने तरीके से हटायेंगे।

मंदिर प्रशासन ने कोरोना का हवाला देते हुए सभी लोगों से इन नियमों का पालन करने की गुजारिश की है। मंदिर ट्रस्ट ने परिसर में इस बाबत नोटिस भी लगाया है। उस बोर्ड पर लिखा गया है, श्री साईं भक्तों से अनुरोध है कि आप पवित्र जगह में पधार रहे हैं। अत: आपको भारतीय संस्कृति के अनुरूप वेशभूषा परिधान करने की विनती है।

-कई भक्तों को मंदिर से लौटाया गया
ट्रस्ट के मुताबिक, कई लोगों की शिकायत आने के बाद उन्होंने यह कदम उठाया है। शिकायत करने वालों में कई महिलाएं भी शामिल थीं। मंदिर के नए नियम का असर अब दिखने भी लगा है। वेस्टर्न ड्रेस में मंगलवार को दर्शन के लिए पहुंचे कई भक्तों को सुरक्षा गार्ड ने वापस लौटा दिया गया।

विवाद होने पर मंदिर की सफाई
हालांकि, साई संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कान्हुराज बागटे ने बताया, हम केवल सुझाव, अनुरोध और अपील कर रहे हैं। हमने भक्तों से दर्शन के लिए आते वक्त भारतीय परिधान पहनने की अपील की है, कोई सख्ती नहीं की और ना ही कोई ड्रेस कोड लागू किया है।




Leave a comment