गर्मी से मुंबईकर परेशान, अक्टूबर में भी 38 डिग्री तापमान

जागरूक टाइम्स 433 Oct 30, 2018

मुंबई । नवंबर आने वाला है, लेकिन अक्टूबर की गर्मी से मुंबईकर परेशान हैं। रविवार को मुंबई का तापमान 38 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। तापमान में बढ़ोतरी के कारण मुंबईकरों को भारी उमस और गर्मी का सामना करना पड़ रहा है। दोपहर के समय बाहर निकलने वाले लोग पसीने से तर-बतर छांव की तलाश करते दिख रहे हैं। अक्टूबर में पिछले 10 साल में केवल दूसरी बार पारा 38 डिग्री पर पहुंचा है। तापमान में बढ़ोतरी को देखते हुए डॉक्टरों ने संभलकर रहने की हिदायत दी है।

मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, मुंबई को फिलहाल गर्मी से निजात मिलती नहीं दिख रही है। मौसम विशेषज्ञ दिनेश मिश्र ने बताया, पिछले कई सालों की तुलना में इस साल अक्टूबर हीट का असर कहीं अधिक दिख रहा है। दरअसल मॉनसून के आखिरी दिनों में मुंबई सहित आसपास के इलाकों में बारिश न के बराबर हुई है। मॉनसून की विदाई भी अचनाक हुई। अक्टूबर हीट के कारणों के बारे में स्काइमेट के प्रमुख महेश पलावत का कहना है, 'पिछले कई दिनों से मौसम काफी सूखा है। इससे आसमान साफ है और तापमान में बढ़ोतरी हो रही है।'

मौसम विभाग की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार 1 से 28 अक्टूबर तक 10 बार मुंबई का अधिकतम तापमान 37 डिग्री या उससे अधिक रिकार्ड किया गया है। रविवार को सांताक्रुज का अधिकतम तापमान 38 और कोलाबा का 37.8 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से लगभग 4 डिग्री अधिक रहा। दिन में बढ़ते तापमान के कारण अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर भी बढ़ता जा रहा है। रविवार को सांताक्रुज का अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम 21.4 डिग्री रहा। दोनों तापमान के बीच तकरीबन 17 डिग्री का अंतर रहा।

Leave a comment