मुंबई में एटीएस ने बरामद किया 21 करोड़ का 7 किलो यूरेनियम, दो गिरफ्तार

जागरूक टाइम्स 217 May 7, 2021

मुंबई में ATS ने कुर्ला मानखुर्द इलाके में बड़ी कार्रवाई की है. 7 किलो 100 ग्राम यूरेनियमके साथ 2 आरोपियों को धर दबोचा है. बरामद किए गए यूरेनियम की कीमत 21 करोड़ 30 लाख रुपये के करीब है. ATS ने मामला दर्ज कर दो लोगों को गिरफ्तार किया है. दोनों आरोपी यूरेनियम को बेचने की फिराक में थे, लेकिन उसके पहले पुलिस के हत्थे चढ़ गए.

ATS ने यूरेनियम किया बरामद
दोनों आरोपियों के पास से बरामद किए गए यूरेनियम की बाजार में कीमत करीब 21 करोड़ 30 लाख रुपये है. गिरफ्तार आरोपियों के नाम जिगर जयेश पंड्या और अबु ताहिर अफजल हुसैन है. ATS ने तत्काल कार्रवाई करते हुए मामला दर्ज किया और गुरुवार को ही अदालत के समक्ष पेश किया.

ATS डीआईजी शिवदीप लांडे के मुताबिक नागपाड़ा की ATS यूनिट के पीआई भालेकर को फरवरी महीने में यूरेनियम की गुप्त सूचना मिली थी. ATS की नागपाड़ा यूनिट ने सूचना को पुख्ता कर सबसे पहले जिगर पंड्या को हिरासत में लिया. उससे मिली सूचना के आधार पर कबाड़ डीलर अबू ताहिर का नाम पता चला.

ताहिर से पूछताछ के बाद यूरेनियम, कुर्ला मानखुर्द के कबाड़ गोदाम में होने की जानकारी मिली, जिसे जब्त कर भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर से मदद ली गई. इसके बाद BARC ने जब पुख्ता कर दिया कि बरामद पदार्थ असली यूरेनियम है, तो फिर ATS ने 5 मई को दोनों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया. BARC के मुताबिक, जब्त यूरेनियम आम इंसान के लिए घातक साबित हो सकता है.

Leave a comment