नवी मुंबई मनपा चुनाव में हो सकता है बीजेपी और एमएनएस का गठबंधन

जागरूक टाइम्स 398 Mar 12, 2020

मुंबई, (ईएमएस)। अगले महीने होने वाले नवी मुंबई महानगरपालिका चुनाव के लिये बीजेपी और राज ठाकरे की पार्टी महाराष्ट्र नव निर्माण सेना (एमएनएस) के बीच गठबंधन हो सकता है. अगर ऐसा होता है तो पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद बनी नई सियासी तस्वीर में दोनो पार्टियों के बीच ये पहला गठबंधन होगा. आपको बता दें कि पिछला चुनाव बीजेपी और शिवसेना ने गठबंधन करके लड़ा था. लेकिन शिवसेना के साथ छोड़ देने के बाद बीजेपी अब नये क्षेत्रीय पार्टनर की तलाश में है.

अप्रैल के तीसरे हफ्ते में नवी मुंबई में मनपा की 111 सीटों के लिये चुनाव हो सकते हैं. 2015 के चुनाव में यहां एनसीपी सत्ता में आई थी. लेकिन 2019 के विधानसभा चुनाव से पहले नवी मुंबई के धाकड़ एनसीपी नेता गणेश नाईक अपनी पार्टी के तमाम नगरसेवकों के साथ बीजेपी से जुड़ गये और इस मनपा पर बीजेपी का कब्जा हो गया. 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद बीजेपी और शिवसेना में अलगाव हो गया. शिवसेना ने कांग्रेस-एनसीपी के साथ मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बना ली.

इन तीनों ही पार्टियों ने अपने इस गठबंधन का नाम महाविकास आघाड़ी कर दिया. अब महाविकास आघाड़ी में शामिल तीनों पार्टियां नवी मुंबई मनपा चुनाव भी एक साथ लड़ रही हैं. तीनों पार्टियों ने बीजेपी को घेरने के लिये एक साथ मिलकर प्रचार करना भी शुरू कर दिया है. ऐसे में सियासी हलकों में चर्चा शुरू हो गई है कि अपनी सत्ता बचाये रखने के लिये बीजेपी राज ठाकरे की पार्टी एमएनएस के साथ गठबंधन कर सकती है.


Leave a comment