फिर से लाॅकडाऊन नहीं चाहते तो नियमों का पालन करें- मुख्यमंत्री ठाकरे

जागरूक टाइम्स 350 Nov 23, 2020

मुंबई, (ईएमएस)। रविवार देर शाम आठ बजे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फेसबुक लाईव पर आकर राज्य के लोगों को संबोधित किया और कहा कि 'महाराष्ट्र ने हर जंग जीती' है और कोरोना की लड़ाई एक साथ लड़ी जानी है. 'लोगों ने सभी त्योहारों को संयम के साथ मनाया'. आपका सहयोग अटूट है लेकिन सब कुछ शुरू करने का मतलब यह नहीं कि कोरोना चला गया है। अन्य राज्यों में कोरोना की हालत को देखते हुए लोगों को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि दीवाली त्यौहार के बाद भीड़ के चलते राज्य में कोरोना के मामले बढ़े हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना की अगली लहर सुनामी की तरह हो सकती है. हालांकि इससे निपटने के लिए हमारे पास स्वास्थ्य प्रणाली तैयार है. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सभी मंदिर, मस्जिद और धार्मिक स्थल खोले गए हैं लेकिन कार्तिक यात्रा के दौरान भीड़ न करें। उत्तर भारतीय भाईयों ने बिना भीड़ किए छठ पूजा मनाई।

दिल्ली व अन्य राज्यों में कोरोना की दूसरी लहर है कई जगह लाॅकडाऊन हो रहे हैं इसलिए जब तक वैक्सीन नहीं तब तक मास्क, सामाजिक दूरी व सैनिटाईजर का इस्तेमाल अनिवार्य करना है। कोरोना वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे खतरनाक है। अभी तक यह तय नहीं है कि वैक्सीन को किस तापमान में रखना है। 25 करोड़ लोगों को टीका लगाने की जरूरत है। कोरोना वायरस की दूसरी लहर की संभावना महाराष्ट्र में जताई जा रही है जिसका सामना करने के लिए राज्य सरकार युद्ध स्तर पर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि फिर से लाॅकडाऊन नहीं चाहते तो नियमों का पालन करें और बेवजह घर से बाहर न निकले, कोरोना के संकेत मिलने पर तुरंत टेस्ट कराएं। बाजारों में भीड़ न कराएं।

- रविवार को कोरोना के ५७५३ नए मामले
महाराष्ट्र में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के ५७५३ नए मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या रविवार को बढ़कर १७,८०,२१८हो गई है। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार रविवार को संक्रमण के चलते ५० रोगियों की मौत हुई है, जिसके बाद मृतकों की कुल संख्या ४६,६२३ हो गई है। राज्य में संक्रमण से मुक्त होने के बाद रविवार को ४०६० लोगों को छुट्टी दे गई, जिसके साथ ही अबतक १६,५१,०६४ कोविड-19 मरीज ठीक हो चुके हैं। इस प्रकार राज्य भर में रिकवरी रेट ९२.७५ प्रतिशत तक पहुंच गया है.




Leave a comment